चारधाम यात्रा पर क्या करें और क्या ना करें

Sandeep Bhardwaj
Apr 24, 2024

Char Dham Yatra 2024

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. पिछले साल 56 लाख लोगों ने चारधाम यात्रा की थी. इस बार श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

शुरु हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा के लिए सोमवार 15 अप्रैल 2024 की सुबह से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. चारधाम यात्रा पंजीकरण की वेबसाइट खुल गई है. श्रद्धालु अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

श्रद्धालु टूरिज्म डिपार्टमेंट की वेबसाइट, मोबाइल एप व्हाट्सएप नंबर और टोल फ्री नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. हर साल देश के लाखों श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर जाते हैं. पिछले साल से चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्य हो गया है.

बिना पंजीकरण के नहीं हो पाएंगे दर्शन

उत्तराखंड सरकार और उत्तराखंड पुलिस ने साफ किया कि बिना पंजीकरण के कोई भी श्रद्धालु चारधाम यात्रा नहीं कर पाएगा. चारधाम यात्रा में श्रद्धालु केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करते हैं और यहां दर्शन करते हैं.

क्या करें-क्या ना करें

यात्रा से पहले पंजीकरण अनिवार्य रूप से कराएं. पंजीकरण में सही मोबाइल नंबर दर्ज कराएं.

क्या करें-क्या ना करें

धामों में "दर्शन टोकन" अवश्य प्राप्त करें. यात्रा के दौरान पर्याप्त ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट साथ रखें.

क्या करें-क्या ना करें

यदि अस्वस्थता महसूस करते हैं तो यात्रा से परहेज करें. हेलीकॉप्टर से यात्रा के लिए टिकट heliyatra.irctc.co.in से बुक कराएं.

क्या करें-क्या ना करें

हेलीकॉप्टर टिकट और धामों पर दर्शन कराने वाले अनधिकृत व्यक्तियों से बचें. यात्रा मार्गों पर किसी प्रकार की गंदगी न फैलाएं.

क्या करें-क्या ना करें

वाहनों की गति नियंत्रित रखने के साथ ही उन्हें उचित स्थलों पर वाहन पार्क करें. वाहन की गति नियंत्रित रखने के साथ ही उन्हें उचित स्थल पर पार्क करें.

अपने फोन पर इस सोशल मीडिया हैंडल को जरूर फॉलो करें

@uttarakhandpoliceYT @uttarakhandpolice @uttarakhandcops @uttarakhandpolice

इन माध्यमों से होगा पंजीकरण

registrationandtouristcare.uk.gov.in. +91-8394833833 (Type 'YATRA' on WhatsApp). Call on Toll Free Number 0135 1364/ 314

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें

फोन : 0135-1364, 0135-2559898, 0135-2552627. ईमेल : touristcare.uttarakhand@gmail.com

VIEW ALL

Read Next Story