60 साल में भी नहीं हिलेगी बत्तीसी, दांतों के लिए नीम के दातुन से भी बढ़कर ये चीज

Preeti Chauhan
Oct 26, 2023

लकड़ियों से दातुन

हम सभी मुंह में मौजूद कीटाणुओं के बचाव के लिए हर रोज ब्रश करते हैं. टूथपेस्ट में कई आर्टिफिशियल फ्लेवर होते हैं जो आपको दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. वहीं आज भी गांवों में पेड़ों की लकड़ियों से दातून किया जाता है. यह तरीका काफी पुराना है. वहीं, मिस्‍वाक के अलावा कई पेड़ हैं, जिनकी लकड़ियों से दातुन किया जा सकता है.

क्या है मिस्वाक

कई सालों से मिस्वाक का इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए किया जा रहा है. आपको बता दें मिस्वाक एक जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल दांतों और मसूड़ों को साफ करने के लिए किया जाता है.

औषधीय गुण

मिस्‍वाक अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, जिसे इस्तेमाल करने के कई सारे बेनिफिट्स हैं. अगर नियमित रूप से मिस्वाक का इस्तेमाल करेंगे तो आपको दांतों से संबंधित कोई भी समस्या नहीं होगी

बैक्टीरिया को रखे दूर

गलत खान-पान से हमारे मुंह में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. मिस्‍वाक से कीटाणु आपके दांतों से दूर रहेंगे.

मुंह की बदबू

अगर आपके मुंह से बदबू आती है, तो आप मिस्‍वाक का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. मिस्‍वाक में मौजूद तत्व लार को साफ कर सांस से दुर्गंध आना बंद कर देता है.

दांतों का पीलापन

मिस्‍वाक में आइसोटीन और सोर्बिटोल तत्व मौजूद होते हैं, जो दांतों का पीलापन दूर करने में मदद करते हैं. मिस्वाक मसूड़ों से खून आने की समस्या में भी कारगर है.

सेहत के लिए काफी फायदेमंद

मिस्‍वाक में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दांतों के स्वास्थ्य को सुधारने का काम करते हैं. मिस्वाक करते समय लकड़ियों से निकलने वाले रस को पी जाएं, यह नैचुरल होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

मिस्‍वाक का नियमित इस्तेमाल

अगर आप टूथपेस्ट की बजाय मिस्‍वाक नियमित रूप से शामिल करेंगे तो यह आपके दांतों के लिए बहुत लाभदायक होगा. अगर आप दांतों से संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप नेचुरल चीज, मिस्वाक से अपने दांत से साफ कर सकते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

ध्यान रखें कि, जब आप मिस्‍वाक से अपने दांतों को साफ करें, तो इसे ब्रश की तरह इस्तेमाल नहीं करें, मसूड़ों में चोट भी लग सकती है. मिस्‍वाक के ऊपर वाले हिस्से को अच्छी तरह चबाने के बाद ऊपर नीचे कर के दांतों को साफ करें.

मिस्वाक पाउडर

मिस्वाक के पत्तों को तोड़कर दांतों का पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बाद इसे एक जार में स्टोर करके रख लें.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story