हिंदू नववर्ष पर इन राशियों की खुलेगी किस्मत, दुर्लभ संयोग से होगा बड़ा बदलाव

Sandeep Bhardwaj
Apr 02, 2024

Vikram Samvat 2081

नव संवत्सर 2081 का प्रारंभ 09 अप्रैल से हो रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से सनातन धर्म को मानने वालों का नया साल शुरु होता है.

सृष्टि की रचना

सनातन धर्म के ग्रंथों के अनुसार चैत्र नवरात्र की शुक्ल प्रतिपदा से ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना प्रारंभ की थी. इसलिए चैत्र नवरात्र का महत्व अधिक है.

दूसरा कारण

चैत्र मास का महत्व इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इसी मास में शुक्ल पक्ष की नवमी के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम ने अयोध्या की पवित्र धरती पर अयोध्यापति महाराज दशरथ और माता कौशल्या के पुत्र के रूप में जन्म लिया था.

कौन है राजा और मंत्रि

इस हिंदू नववर्ष के राजा चंद्रमा होंगे और मंत्री शनि होंगे. ऐसे में आने वाला साल इन तीन राशियों के लिए बहुत ही उत्तम फलदायी रहने वाला है.

आइए जानते हैं हिंदू नववर्ष में कौन सी 3 राशियां रहेंगी लकी.

मेष राशि

इस वर्ष चंद्रमा का प्रवेश मेष राशि में हो रहा है. जहां आते ही वह गुरु के साथ युति संबंध बनाते हुए गजकेसरी योग बनाएंगे. इससे इनको नौकरी में प्रमोशन और तरक्की के योग बनेंगे.

मेष राशि

परिवार और स्वास्थ्य के लिहाज से भी आपके लिए नए संवत आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है. इन दिन मेष राशि वालों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है.

सिंह राशि

सिंह राशि के लिए भी यह संवत शुभ फलदायी रहने वाला है. सिंह राशि के लिए चंद्रमा का राजा बनना आपके भाग्य में वृद्धि कराने वाला रहेगा.

सिंह राशि

पिता और पैतृक संपत्ति से आपको लाभ मिलेगा. इस राशि के जो लोग विदेश में शिक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं उन्हें लाभ मिल सकता है. परिवार में नए महमान का आगमन हो सकता है.

कुंभ राशि

इस संवत के अंत में शनि कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसे में कुंभ राशि से जाते हुए शनि कई मामलों में शुभ फलदायी होंगे

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों का इस वर्ष मनोबल और उत्साह बना रहेगा. चोट लगने की आशंका है इसलिए थोड़ा संभल कर रहें.

कुंभ राशि

आर्थिक मामलों में भी सफलता मिलने की पूरी संभावना है. यदि आप घर या जमीन में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो उसमें आपको सफलता मिलेगी.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story