खुशखबरी!

यूपी के छात्रों का डॉक्टर बनने का सपना होगा पूरा, खुलेंगे नए कॉलेज और बढ़ेंगी MBBS की सीटें

Sandeep Bhardwaj
Mar 09, 2024

NEET UG 2024

उत्तर प्रदेश में नीट की परीक्षा देने वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है. एनएमसी से हरी झंडी मिलते ही उत्तर प्रदेश में खुलेंगे इतने नए मेडिकल कॉलेज और बढ़ेंगी इतनी सीटें.....

Medical Colleg

उत्तर प्रदेश में आगामी 2024-25 सेशन से 14 मेडिकल कॉलेज जुड़ने की संभावना है. मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने कैंपस के निरीक्षण के साथ मेडिकल एजुकेशन की निगरानी के लिए देश की सर्वोच्च संस्था राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के समक्ष एक आवेदन दायर किया है.

आवेदन पर अनुमति मिलते ही राज्य में उपलब्ध लगभग 8,000 सीटों में 1,400 और एमबीबीएस (MBBS) की सीटें जोड़ी जाएंगी.

मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा "14 कैंपस में इंफ्रास्ट्रक्चर का फिजिकल वेरिफिकेशन किसी भी समय होने की उम्मीद है. हमने एक आवेदन जमा कर दिया है और उसके लिए शुल्क भी जमा कर दिया गया है."

जिन जिलों में मेडिकल कॉलेजों की योजना बनाई जा रही है उनमें कानपुर देहात, ललितपुर और कौशांबी शामिल हैं.

इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट-2024 के लिए फॉर्म जमा करने की तारीख की घोषणा कर दी है. मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट योजना बना रहा है कि नीट के माध्यम से प्रवेश के लिए काउंसलिंग की तारीख घोषित होने से पहले एनएमसी से हरी झंडी मिल जाए.

जिन कॉलेजों के पास काउंसलिंग की तारीख से पहले नए एडमिशन लेने की अनुमति है, वे इस प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं.

मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने प्रस्तावित कॉलेजों में फैकल्टी मेंबर्स की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है और प्रिंसिपल सहित 50% तक फैकल्टी पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया की जा रही है.

वर्तमान में, राज्य में सरकारी क्षेत्र में 35 और प्राइवेट क्षेत्र में 30 मेडिकल इंस्टीट्यूट हैं. बता दें कि पहले निरीक्षण के बाद, एक कॉलेज को एडमिशन लेने और तीन साल तक शैक्षणिक गतिविधि करने की अनुमति मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story