सोडे के साथ शराब का हैवी पैग? तो पहले जान लें ये जानलेवा नुकसान

Zee News Desk
Sep 06, 2023

शराब/व्हिस्की

दोस्तों का मिलन हो या कुछ खुशखबरी. ऐसे माहौल में शराब की बोतल खुलना आम बात है. बिना पैग के चियर्स करे कोई भी पार्टी का आनंद नहीं ले सकता.

चार चांद

पीने वालों का मानना है कि बिना शराब के कोई भी ख़ुशी पूरी नहीं हो सकती. शराब, मदिरा का सेवन करने के बाद लोगों की खुशियों में चार चांद लग जाते हैं.

हानिकारक

शराब का सेवन हानिकारक होता है, यह बात हर कोई जानता है. बावजूद इसके काफी लोग शादी हो या पार्टी, वो शराब जरूर पीते हैं. कुछ लोग तो सोडे के साथ शराब मिलाकर अपना पेग बनाते हैं.

सोडे के साथ शराब

क्या आप जानते हैं शराब के साथ सोडा मिलाकर पीना आपकी सेहत के लिए और भी अधिक नुकसानदायक होता है. यह आपके शरीर में तमाम तरीके की बीमरियों का पैदा करता है.

तुरंत नशा

ज्यादातर लोग शराब का सोडा के साथ सेवन इसलिए करते हैं क्योकि ये तुरंत ब्लड के साथ जाकर मिल जाता है और फौरन आदमी नशे में हो जाता है.

साइड इफेक्ट

सोडा में फास्फोरिक एडिड होता है. शराब में सोडा मिलाकर पीने से हमारी बॉडी में कॉर्बन डाई ऑक्साइड जाता है और फिर ये खून में मिलकर हमें नशे में होने का एहसास देता है.

हड्डियों को कर रहा कमजोर

सोडे में फास्फोरिक होने के कारण यह हमारी बॉडी में कैल्शियम को कम करता है. इसके वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है औरहल्की सी चोट लगने पर फ्रैकचर हो सकती हैं.

कोल्ड ड्रिंक भी नुकसानदायक

शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से आपक शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसमें भारी मात्रा में कैफीन पाया जाता है जो शरीर को एक्टिव रखने का काम करना है.

है ख़तरा

शराब पीने से शरीर में आलस और सुस्ती आती है, इस कारण दोनों को साथ पीना नुकसानदायत होता है. ऐसा करने वाले को डीहाईड्रेशन जैसी परेशानी का सामना पड़ता है.

VIEW ALL

Read Next Story