स्वर्ग से कम नहीं भारत का ये आखिरी गांव, बादलों से लदे पहाड़ों में घिरी ये खूबसूरत घाटी

Pooja Singh
Oct 01, 2024

उत्तराखंड

उत्तराखंड एक फेमस हिल स्टेशन है. यहां देश-विदेश से साल भर पर्यटकों का तांता लगा रहता है, लेकिन यहां एक ऐसी वैली है, जिसके बारे में कम लोगों को पता है.

नीति वैली

अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको देवभूमि के नीति वैली को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए. ये बेहद खूबसूरत और मनमोहक वैली है.

कहां है ये वैली?

चमोली में समुद्र तल से करीब 11 हजार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर नीति वैली है. धौलीगंगा नदी के पास में स्थित इस वैली के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है.

खासियत

नीति वैली में बादलों से ढ़के पहाड़ पर्यटकों को सबसे ज्यादा अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां आपको घास के मैदान, देवदार के पेड़, ऊंचे-ऊंचे और बर्फ से ढके पहाड़ व झील झरने देखने को मिलेंगे.

क्यों खास है?

पर्यटकों के लिए ये जगह बेहद खास है. खासकर उनके प्रकृति प्रेमियों के लिए ये वैली बहुत खास है. यहां पर आपको कई मनमोहन और लुभावने दृश्य देखने को मिलेंगे.

आकाशीय नजारा

नीति वैली का शांत वातावरण भी पर्यटकों को अपनी ओर खींचने पर मजबूर कर सकता है. यहां का आकाशीय नजारा आपको बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए.

एडवेंचर

ये जगह एडवेंचर के लिए भी फेमस है. नीति वैली में आप ट्रैकिंग और हाइकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. बर्फबारी के दौरान नीति वैली की खूबसूरती देखने लायक होती है.

बेस्ट प्लेस

नीति वैली के आसपास घूमने के लिए कई बेहतरीन और शानदार जगहें मौजूद हैं. आप यहां पर पंचनाग मंदिर, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान और नीति मंदिर आदि घूम सकते हैं.

सुकून के पल

नीति वैली से कुछ दूर मलारी, तपोवन और द्रोणगिरि व्यू पॉइंट को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. इसके अलावा आप धौलीगंगा नदी के किनारे भी सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story