कैलाश मानसरोवर से कम पवित्र नहीं उत्तराखंड के इस पर्वत की यात्रा, केदारनाथ-बद्रीनाथ से भी कठिन

Pooja Singh
Aug 27, 2024

पवित्र स्‍थल

हिंदू धर्म से जुड़े कई ऐसे पवित्र स्‍थल हैं, जो चमत्‍कारिक हैं. जैसे अमरनाथ की गुफा और ओम पर्वत. जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं.

ओम पर्वत

अमरनाथ में हर साल अपने आप तय जगह पर बर्फ से शिवलिंग बनता है. वहीं, पिथौरागढ़ के ओम पर्वत पर हर साल बर्फ से 'ॐ' की आकृ‍ति बनती है.

कहां है ये पर्वत?

पिथौरागढ़ का ओम पर्वत चीन सीमा से लगते लिपुलेख दरें के पास नाभीढांग में है. इस ॐ की आकृति के कारण ही ये पर्वत ओम पर्वत नाम से मशहूर है.

विशेष स्थान

हिमालय में ओम पर्वत को विशेष स्थान माना जाता है. इस पर्वत की ऊंचाई समुद्र तल से 6,191 मीटर यानी 20,312 फीट की ऊंचाई पर है.

शिव शक्ति

ये जगह शिव शक्ति के आशीर्वाद की गवाह है. कहा जाता है इस पर्वत पर कोई भी भगवान शिव की मौजूदगी और आशीर्वाद महसूस कर सकता है.

धार्मिक महत्व

पिथौरागढ़ के ओम पर्वत के धार्मिक और पौराणिक महत्व का जिक्र महाभारत, रामायण और वृहत पुराण जैसे ग्रंथों में मिलता है.

छोटा कैलाश

स्कंद पुराण के मानस खंड में आदि कैलाश और ॐ पर्वत की यात्रा को कैलाश मानसरोवर यात्रा जितना ही महत्व दिया गया है. इसलिए इसे छोटा कैलाश भी कहा जाता है.

अद्भुत नजारा

खास बात ये है कि जब इस पर्वत पर सूर्य की पहली किरण पड़ती है तो ओम शब्द आपको अलग ही चमकता हुआ नजर आएगा. जो देखने में बहुत अद्भुत लगता है.

एरियल दर्शन

1 अप्रैल से आदि कैलाश और ओम पर्वत के एरियल दर्शन सुविधा शुरू की गई है. ये सुविधा धारचूला की व्यास घाटी स्थित आदि कैलाश और ओम पर्वत के हवाई दर्शन के लिए है.

ॐ गायब?

पहली बार ऐसा हुआ कि ओम पर्वत पर बर्फ से बनने वाली ॐ की आकृति गायब हो गई. खबरों के मुताबिक, यहां इस साल ॐ की आकृति नहीं बनी.

फिर दिखा ॐ?

हालांकि, अब कुछ लोगों का दावा है कि बर्फबारी होने की वजह से एक बार फिर ॐ की आकृति ओम पर्वत पर दिखाई देने लगी है. यहां दर्शन के कई तरीके हैं.

नाभि डांग से

नाभि डांग से कुट्टी गांव होते हुए जौलीकांग जाने पर ओम पर्वत के दर्शन हो सकते हैं. नाभि डांग से ओम पर्वत के लिए बेस कैंप है. यहां का नजारा देखने के लिए सुबह जाएं.

गुंजी से

गुंजी से नाबी तक 22 किलोमीटर की दूरी है, जिसे तय करने में करीब डेढ़ घंटे लगते हैं. नाश्ते के बाद गुंजी से ओम पर्वत के लिए प्रस्थान किया जा सकता है. इसके पास ध्यान कर सकते हैं.

पिथौरागढ़ से

पिथौरागढ़ हेलीपैड से MI17 हेलीकॉप्टर से ओम पर्वत के दर्शन कर सकते हैं. हेलीकॉप्टर से दर्शन के दौरान बर्फ से लिपटे पहाड़ों के बीच व्यास घाटी का मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है.

लिपुलेख दर्रे से

भारत से कैलाश-मानसरोवर की यात्रा पर जाने वाले यात्री लिपुलेख दर्रे के नीचे बने शिविर से ओम पर्वत के दर्शन कर सकते हैं. हिंदू धर्म में ओम पर्वत को बहुत पवित्र स्थान माना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story