ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के तहत लोन के लिए पाने के लिए आप mudra.org.in की बेवसाइट पर विजिट करें. इसके अलावा आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाकर भी लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Apr 08, 2023

ऐसे करें आवेदन

पीएम मुद्रा लोन के लिए आपको आईडी प्रूफ के रूप में जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड, और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

महिलाओं को प्राथमिकता

इस योजना के तहत सरकार ने 24 मार्च, 2023 तक दिए गए कुल लोन में 21 फीसदी लोन नए बिजनेस को दिया है. वहीं इसमें से 69 फीसदी लोन महिला उद्यमियों और अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को दिया गया है.

युवाओं को लाभ

केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम मुद्रा योजना की शुरुआत इसलिए की थी कि इसके तहत देश के युवाओं को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए बिना गारंटी के कोलैटरल फ्री लोन मिल सकें. इस योजना के तहत बड़ी संख्या में युवाओं को अपना बिजनेस शुरू करने में मदद मिली है.

10 लाख रुपए तक का लोन

पहली कैटेगरी है शिशु. इसके तहत लोगों को 50,000 रुपये का गारंटी फ्री लोन मिलता है. वहीं दूसरी कटेगरी है किशोर जिसके तहत 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.हीं तीसरी कैटेगरी है तरुण जिसके तहत 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.

23 लाख करोड़ का कर्ज

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आठ साल में 23 लाख करोड़ का कर्ज बांटा गया

VIEW ALL

Read Next Story