राम नवमी के दिन करें इस मंत्र का जाप, खुलेंगे भाग्य के दरवाजे

Apr 16, 2024

Ram Navami 2024

हिंदू धर्म में राम नवमी का पर्व विशेष महत्व रखता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर भगवान राम का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को राम नवमी के रूप में मनाया जाता .

राम नवमी 2024

ऐसी मान्यता के अनुसार इस दिन कुछ विशेष कार्य करने से साधक के जीवन के सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं. इस साल 2024 में रामनवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी. भगवान राम की कृपा पाने के लिए श्रद्धालु रामनवमी पर भगवान राम की विशेष पूजा अर्चना करते हैं.

राम नवमी पर उपाय

अगर आप चाहते हैं कि भगवान राम की कृपा आप बनी रहे तो राम नवमी का खास दिन है जब आप कुछ उपायों और मंत्रों से श्रीराम को प्रसन्न कर सकते हैं.

राम नवमी के मंत्र

ॐ राम ॐ राम ॐ राम ह्रीं राम ह्रीं राम श्रीं राम श्रीं राम राम नवमी के दिन भगवान राम के इस मंत्र का जाप करने से साधक को जीवन में हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी.

राम स्तुति का पाठ करें

राम नवमी के शुभ दिन आप विशेष अभिजीत मुहूर्त में भगवान श्री राम की पूजा करें और राम स्तुति 'श्री रामचन्द्र कृपालु भजमन हरण भव भय दारुणम्' का पाठ करें.

धन लाभ के लिए

धन लाभ के लिए राम नवमी की शाम को एक लाल कपड़ा में 11 गोमती चक्र, 11 कौड़ी, 11 लौंग, 11 बताशे बांधकर मां लक्ष्मी और भगवान राम को अर्पित करें. एक कटोरी में जल लेकर रामरक्षा मंत्र ‘ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्रीं नम:’ का 108 बार जाप करें. इस अभिमंत्रित जल को घर के सभी कोने में छिड़क दें.

रोग मुक्त होने के लिए

घर में कोई न कोई बीमार रहता है तो राम नवमी की शाम को किसी भी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और ‘ॐ हनुमते नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें.

विवाह की बाधाएं होंगी दूर

रामनवमी के दिन शाम को भगवान राम और माता सीता को हल्दी, कुमकुम और चंदन अर्पित करें और ‘ॐ जय सीता राम’ का 108 बार जाप करें. जल्दी ही आपके विवाह होने के बाधाएं खत्म हो जाएंगी.

संतान प्राप्ति के लिए

आप संतान सुख चाहते हैं तो रामनवमी के दिन एक नारियल लें और उसको लाल कपड़े में लपेटकर मां सीता को अर्पित करें और ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का 108 बार जाप करें.

घर की सुख-शांति के लिए

अगर आपके घर में कोई भी ग्रहों से संबंधित दोष है तो आप रामनवमी के दिन एक बर्तन में गंगाजल लें. इसके बाद राम जी का ध्यान कर उनके रक्षा मंत्र 'ॐ श्री ह्वीं क्लीं रामचन्द्राय श्री नमः:' का जाप करें. इस मंत्र का 108 बार जाप करें.

राम नवमी के दिन नहीं करें ये काम

राम नवमी के दिन किसी भी तरह के तामसिक भोजन, मांस, मदिरा आदि का सेवन बिल्कुल भी न करें. अपने मन को शुद्ध रखें, किसी का बुरा न सोचें, क्रोध, झूठ और अहंकार से बचें. सभी के साथ प्रेम पूर्वक रहें.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story