बारिश के मौसम का मजा दोगुना कर देते हैं गरम चाय के साथ ये स्नैक्स, जानें रेसेपी

आलू पनीर और ब्रेड का पकौड़ा

सामने बरसात हो रही है और हाथ में गर्म चाय के साथ आलू पनीर ब्रेड के पकौड़े हों तो बारिश के मौसम का आनंद दोगुना हो जाता है.

ब्रेड पकौड़ा बनाने की सामग्री

ब्रेड पकौड़ा बनाने के लिए आपको आलू, बेसन, पनीर, स्वादुनासर नमक, मिर्च पाउडर, चुटकीभर ईनो, अदरक, लहसुन और काली मिर्च चाहिए.

पकौड़ों की रेसेपी

एक कटोरे में बेसन में चुटकी भर ईनो मिलाकर, पानी के घोलकर पेस्ट बना लें इसमे स्वादानुसार नमक डाल लें. और घोल को फूलने के लिए छोड़ दें.

आलू का मैश बनाएं

अब उबले हुए आलू का मैश बनाएं जिसमें स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च, अदरक और लहसुन का पेस्ट मिलाकर मिक्स कर लें.

पनीर को करें तैयार

पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें फिर उनपर आलू के पेस्ट का कोट कर लें फिर पकौडे के लिए काटे गए ब्रेड के बीच में रख लें.

पकौड़े तलें

अब आलू और पनीर से भरे हुए ब्रेड्स को बेसन के पेस्ट से कोट करके यानी उसमें डुबाकर निकालें और उन्हें तेल में डालकर सुनहरा होने तक सेकें. हल्का ठंडा होने पर चटनी के साथ खाएं.

आलू के कटलेट बनाने की रेसेपी

आलू के कटलेट बनाने के लिए आपको आलू, हरी मिर्च, लाल मिर्च, गरम मसाला पाउडर, रिफाइंड तेल, ब्रेड या रोटी, धनिया पत्ती. चाट मसाला और नमक चाहियेगा.

आलू का मिश्रण बनाएं

उबले हुए आलुओं की छीलकर मैश कर लें, उसमें कटी हुई हरी मिर्च, धनिया पत्ती लाल मिर्ट पाउडर, चाट मसाला और गर्म मसाला स्वादानुसार मिला लें.

ब्रेड को मैश कर उसमें मिश्रण भरें

ब्रेड की स्लाइड पर पानी छिड़क कर उसे मुलायम कर लें फिर उसमें आलू का पेस्ट भरकर उनके छोटे लड्डू या टिक्की बना लें.

आलू कटलेट को डीप फ्राई करें

फिर इन्हें रिफाइंड तेल में तब तक डीप फ्राई करें जब तक वो गोल्डन ब्राउन न दिखने लगें. फिर इन्हें खट्टी और मीठी दोनों चटनी के साथ सर्व करें.

DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है. ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story