शारदीय नवरात्रि में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, खा लिया तो भुगतना होगा परिणाम

Preeti Chauhan
Oct 16, 2023

शारदीय नवरात्रि

शारदीय नवरात्रि शुरू हो गए हैं. इन दिनों भक्त मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की आराधना करते हैं और व्रत रखते हैं. ऐसे में व्रत के दौरान कई चीजें वर्जित मानी गई हैं. तो आइये जानते हैं चैत्र नवरात्रि के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन चीजों से करें परहेज

व्रत रखना धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों कारणों से भी काफी अहम होता है. व्रत के दौरान खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. नौ दिनों के दौरान अगर हम कुछ चीजों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है. यहां जानते हैं कि नवरात्रि में किन चीजों का भूलकर भी नहीं खाना चाहिए

नॉन वेज-शराब

नवरात्रि के इन नौ दिनों में शराब, नॉन वेज और अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए.धर्म शास्त्रों में इसका सेवन वर्जित माना गया है.

अनाज

नवरात्रि के दौरान हो सके तो अनाज से दूरी बनाकर रखें. इन दिनों अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए. इनमे गेंहू, मक्के का आटा, सूजी, चावल, बेसन, रागी और बाजरे का आटा प्रमुख रूप से शामिल है.

मसाले

नवरात्रि के व्रत में कुछ मसालों को खाना भी वर्जित बताया गया है. इनमें हल्दी और गरम मसाला शामिल हैं.

इन चीजों से भी दूरी

नौ दिनों तक किसी भी प्रकार की फलियां और दालों को नहीं खाएं. इन दिनों चावल भी नहीं खाए जाते हैं. व्रत के समा के चावल खाए जाते हैं.

सफेद नमक

नवरात्रि के दौरान व्रत में सफेद नमक नहीं खाया जाता है. सादा नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. दरअसल, सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बेहद लाभदायक होती है.

फास्ट फूड

नवरात्रि के दौरान फास्ट फूड (फ्रेंच फ्राइस), डिब्बाबंद खाना और प्याज या लहसुन से तैयार खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए

सब्जियां

नवरात्रि में कुछ सब्जियां तो खा सकते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां व्रत में खानी वर्जित हैं. नौ दिन तक लोग लौकी, कद्दू, आलू और टमाटर जैसी सब्जियां खा सकते हैं.

रिफायंड-सरसों का तेल

नवरात्रि के दौरान रिफायंड-सरसों का तेल नहीं खाना चाहिए. इसकी जगह आप फलाहार बनाने के लिए शुद्ध देशी घी या मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story