इन लोगों के लिए स्लो पॉइजन का काम करता है नारियल पानी, जान लें ये बात

Zee News Desk
Sep 13, 2023

नारियल पानी

यूं तो नारियल पानी को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन यही पानी कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

समस्या दूर

नारियल पानी पीने से शरीर की कई समस्या दूर होती है. नारियल पानी में पोटैशियम, सोडियम, कार्बेहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

पहुंचा सकता है नुकसान

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पीने से आपको बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. कुछ लोगों के लिए नारियल पानी स्लो पॉइजन का काम करता है.

डायबिटीज

नारियल पानी नेचुरल ड्रिंक है. इसमें कुदरती मिठास होती है. नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट,कैलोरी अधिक मात्रा में होती है. यह डायबिटीज (शुगर) के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है.

लो ब्लड प्रेशर

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नारियल पानी का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. अगर आप लो बीपी के मरीज हैं, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी पिएं.

ब्लोटिंग

नारियल पानी पीने से आपको ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही नारियल पानी का सेवन करें.

क्या होती है ब्लोटिंग

ब्लोटिंग का अर्थ होता है आपका पेट सख्त होना, पेट भरे होने पर दर्द का एहसास होना. ब्लोटिंग की पहचान है आपको पेट में टाइटनेस, प्रेशर और पेट भरा होने जैसा एहसास होना.

किडनी की समस्या

नारियल पानी में पोटैशियम की अधिक मात्रा होती है. यह पोटैशियम किडनी को प्रभावित कर सकता है. किडनी के मरीजों को अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही नारियल पानी पीना चाहिए.

बढ़ता है वजन

नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में अगर आप नारियल पानी ज्यादा पीते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए जरूरत से ज्यादा नारियल पानी न पिएं.

करें परहेज

जो लोग डायबिटीज, किडनी, वजन का बढ़ना जैसी समस्या से जूझ रहे हैं,वो लोग अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही नारियल पानी का सेवा करें.

डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.ZeeUPUK इसकी पुष्टि नहीं करता. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story