घबराएं नहीं, इन 4 घरेलू चीजों से ठीक हो जाएगा गला, मिलेगी तुरंत राहत

Preeti Chauhan
Oct 02, 2023

गला खराब होने से परेशानी

गला खराब होने पर दर्द और खुजली से हमारी हालत खराब हो जाती है. ऐसे में बोलना भी मुश्किल होता है. मौसम में बदलाव के साथ इसके और भी कारण हो सकते हैं.

इनकी वजह से खराब होता है गला

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक (ref.), गला खराब होने के चार मुख्य कारण होते हैं. वायरस,बैक्टीरिया,एलर्जी,स्मोकिंग या सेकंड हैंड स्मोक.

गला खराब होने के लक्षण

खांसी, गले में खराश, आवाज न निकलना, निगलने में परेशानी होना, बुखार, नाक बहना, गले में सूजन, टॉन्सिल होना आदि.

घरेलू नुस्खे

घर में मौजूद उपायों से गले के इंफेक्शन को बिल्कुल ठीक किया जा सकता है. सबसे पहले हम जानते हैं कि गला क्यों खराब होता है और इसके लक्षण क्या हैं.

शहद की चाय

गले की खराश दूर करने के लिए शहद वाली चाय पी सकते हैं. खाली पेट भी इसको पी सकते हैं. शहद कफ सिरप की तरह काम करता है और सांस की नली को आराम देता है.

नमक के गरारे

पानी में नमक डालकर गरारे करने पर गले के इंफेक्शन में आराम मिलता है. अगर आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन है तो नमक और गुनगुना पानी उसे रोकते हैं. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर हर घंटे गरारे करें.

मेथी चाय

मेथी की चाय से इंफ्लामेशन और खुजली को कम किया जा सकता है. यह हर्बल टी बैक्टीरिया और वायरस की ग्रोथ रोकने में मदद करती है. बहुत ज्यादा इसे नहीं पीना चाहिए.

मुलेठी

मुलेठी गला खराब करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करती है. इससे निगलने में परेशानी, टॉन्सिल और एलर्जी के लक्षण भी कम होते हैं. कई शोध बताते हैं कि मुलेठी गले के इंफेक्शन में रामबाण साबित हो सकती है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story