हींग

हींग की तासीर गर्म होती है. सिर्फ एक चुटकी हींग को आधा कप पानी में मिलाकर पिएं तो इससे न सिर्फ डाइजेशन ठीक रहता है बल्कि अन्य कई बीमारियां भी ठीक होती हैं.

Zee Media Bureau
Oct 08, 2023

तेज पत्ता

तेज पत्ता में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो कैंसर, ब्लड क्लॉटिंग और दिल से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. तेज पत्ता का काढ़ा कई अन्य बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद होता है.

जीरा

जीरे का इस्तेमाल हम आमतौर तड़का लगाने के लिए करते हैं. सर्दियों में जीरे के इस्तेमाल से शरीर गर्म रहता है.

अदरक

सर्दियों में हम कई तरीके से अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो इसे चाय में पकाकर ले सकते हैं या फिर काढ़े के तौर पर भी इसे प्रयोग किया जाता है.

कालीमिर्च

कालीमिर्च का इस्तेमाल आप चाय में भी कर सकते हैं और सब्जी या सलाद में भी. एक ओर जहां इसके सेवन से वि‍भिन्न प्रकार के संक्रमण होने का खतरा कम करता है.

इलायची

ठंड में इलायची वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है. ये न केवल शरीर को गर्म रखने का काम करती है बल्कि दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है.

हल्दी

हल्दी एक महत्वपूर्ण एंटीबायोटिक है. इसे दूध में मिलाकर सेवन करना चाहिए. सूजन, घाव और कटे-फटे अंगों पर लगाया जाए तो आराम मिलता है.

मेथी

पानी में भिगोकर मेथी के दाने खाने से अर्थराइटिस दूर होती है. सूजन भी कम करता है.

VIEW ALL

Read Next Story