धृतराष्ट्र जन्म से अंधे क्यों थे?

Padma Shree Shubham
May 19, 2024

महाभारत

कभी-कभी सबकुछ होकर भी सबकुछ व्यर्थ ही लगता है. महाभारत में भी एक पात्र थे धृतराष्ट्र जिनके पास राजपाट पत्नी पुत्र सबकुछ था लेकिन सब होकर उनके लिए सब शुन्य था.

सकारात्मक प्रभाव

धृतराष्ट्र राजा होकर भी एक भी ऐसा निर्णय नहीं ले सके जिसका सकारात्मक प्रभाव हो. धृतराष्ट्र की कुंठा का एक सबसे बड़ा कारण उनका अंधा होना भी था.

जन्म से नेत्रहीन

वो नेत्रहीन थे और इसी कारण वो हमेशा ही इस दुख में जलकर जीवन काट रहे थे. प्रश्न ये है कि आखिर उनके जन्म से नेत्रहीन होने का कारण क्या था. दरअसल, इसका पिछले जन्म से नाता है.

पौराणिक कहानी

पौराणिक कहानी कुछ इस तरह है- अपने पिछले जन्म में धृतराष्ट्र एक बहुत दुष्ट राजा हुआ करते थे. एक दिन नदी में एक हंस अपने बच्चों संग विचरण कर रहा था जिस पर धृतराष्ट्र की नजर पड़ी.

आदेश

धृतराष्ट्र ने आदेश किया कि उस हंस की आंखें फोड़ डाली जाएं और उसके बच्चों का भी अंत कर दिया जाए.

बच्चों का जीवन समाप्त

हंस ने भी मरते हुए धृतराष्ट्र को श्राप दिया कि जैसे आज उसके नेत्र निकाले गए हैं, उसके बच्चों का जीवन समाप्त किया गया. उसी तरह अगले जन्म में नेत्र न होने के कारण जीवनभर धृतराष्ट्र अपमानित होते रहेंगे.

पुत्रों का मुख

हंस ने ये भी श्राप दिया कि धृतराष्ट्र के सामने ही उसके पुत्र मारे जाएंगे लेकिन नेत्रहीन होने के कारण वो पुत्रों का मुख चाहकर भी नहीं देख पाएंगे.

जीवनभर अपमानित

हंस का श्राप धृतराष्ट्र पड़ा और अगले जन्म में वो नेत्रहीन जन्में और जीवनभर अपमानित होते रहे. उसके पुत्र का उनके सामने ही अंत हो गया लेकिन वो उनका मुख नहीं देख पाए.

डिस्क्लेमर

यह जानकारी सिर्फ मान्यताओं, धार्मिक ग्रंथों और माध्यमों पर आधारित है. किसी भी जानकारी को मानने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह ले लें.

VIEW ALL

Read Next Story