राजपाल यादव से जिमी शेरगिल तक,‌ यूपी के किस जिले से निकला कौनसा टॉप कलाकार

Rahul Mishra
Jun 29, 2024

बॉलीवुड

यूपी आबादी के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य है. इन करोड़ों की आबादी में कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने बॉलीवुड पर एक अलग मकाम हासिल किया है और आज हम आपको इन कलाकारों के बारे में बताएंगे.

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में हुआ था. लोग उन्हें प्‍यार से ‘बिग बी’ और ‘शहंशाह’ कहते हैं. उन्होंने 100 से अधिक फिल्में बनाई है. उनके पिता मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन था.

राज बब्बर

यह हिंदी फिल्मों समेत पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय करते हैं. राज बब्बर का जन्म 23 जून 1952 को आगरा, उत्तर प्रदेश में हुआ था. इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'किस्सा कुर्सी का' फिल्म से की थी

रजा मुराद

रजा मुराद का जन्‍म 23 अगस्‍त 1946 को उत्तर प्रदेश के रामपुर में हुआ था. रजा मुराद अपने फिल्‍मी करियर में अब तक 250 से भी ज्‍यादा फिल्‍मों में काम कर चुके हैं.

सौरभ शुक्‍ला

सौरभ शुक्‍ला बर्फी, जॉली एलएलबी, किक और पीके जैसी फिल्‍मों में अपनी एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. शुक्‍ला का जन्‍म गोरखपुर में हुआ था. जब सौरभ दो साल के थे तब उनके परिवार ने दिल्‍ली का रूख कर लिया था.

राजपाल यादव

बॉलीवुड में कॉमेडियन अभिनेता राजपाल यादव को कौन नहीं जानता है. इनका जन्म उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिला में हुआ था. इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1999 में फिल्म ‘दिल क्या करे’ से की थी.

तिग्मांशु धूलिया

बॉलीवुड में लोग इनको स्क्रीन राइटर और कास्टिंग डॉयरेक्टर के रूप में भी जाने जाते हैं. इनका जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद मे हुआ था.

जिम्मी शेरगिल

जिम्मी शेरगिल बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक्टर और डायरेक्टर है. जिम्मी का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला में हुआ था. उनके पिता का नाम सत्यजीत सिंह शेरगिल है और वह एक पेंटर हैं.

विनीत कुमार सिंह

विनीत कुमार सिंह एक भारतीय फिल्म अभिनेता और लेखक हैं. विनीत ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2002 में फिल्म पिताह से की थी. विनीत कुमार सिंह का जन्म वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हुआ था.

नसीरुद्दीन शाह

बॉलीवुड इंडस्ट्री में दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह को कौन नहीं जानता है वह भी उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के रहने वाले है. इन्होने 1980 से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन का कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं है और उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाया है. नवाजुद्दीन सिद्दीकी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के रहने वाले हैं.

VIEW ALL

Read Next Story