संस्कृत का महारथी बनना है तो यूपी की ये यूनिवर्सिटी-कॉलेज हैं बेस्ट, खुलेंगे रोजगार के रास्ते

Rahul Mishra
Aug 29, 2024

अगर आप भी संस्कृत भाषा से कोर्स करना चाहते है तो आपको दिल्ली, पंजाब-हरियाणा या दूसरे राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पडे़गी. यूपी में ही संस्कृत भाषा के कॉलेज मौजूद है.

इन कॉलेज या इंस्टीट्यूट में संस्कृत भाषा से कोर्स करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं. जानें कौन से है यूपी के बेस्ट कॉलेज.

संस्कृत भाषा से कोर्स करने के लिए यूपी का बेस्ट कॉलेज सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी है. संस्कृत विद्या धर्मविज्ञान संकाय वाराणसी और उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार दूसरे-तीसरे स्थान पर हैं.

सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय

सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय यूपी के वाराणसी में स्थित एक भारतीय विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा संस्थान है. यह दुनिया के सबसे बड़े संस्कृत विश्वविद्यालयों में से एक है.

मान्यता प्राप्त

अभी में विश्वविद्यालय अलग-अलग विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है. विश्वविद्यालय को NAAC द्वारा और UGC द्वारा मान्यता प्राप्त है.

संस्कृत विद्या धर्मविज्ञान संकाय

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय वाराणसी शहर में बीएचयू का एक संकाय है. संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय, जिसे एसवीडीवी या एसवीडीवी संकाय भी कहा जाता है.

स्थापना

प्राचीन भारतीय शास्त्र , संस्कृत भाषा और संस्कृत साहित्य के अध्ययन में स्नातक , परास्नातक और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है. इसकी स्थापना महामना पंडित मदन मोहन मालवीय ने 1918 में की थी.

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार में स्थित एक विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना 2005 में की गयी थी.

द्वितीय स्थान पर देवभाषा

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय की संख्या 52 है. उत्तराखंड राज्य में देवभाषा संस्कृत को द्वितीय राजभाषा का स्थान प्रदान किया गया है.

बीबीएयू

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है. विश्वविद्यालय की स्थापना 10 जनवरी 1996 को हुई थी.

एमए इन संस्कृत

विश्वविद्यालय का अमेठी में एक उपग्रह परिसर भी है, जिसे 2016 में स्थापित किया गया था. इस विश्वविद्यालय से आप सस्कृत भाषा में एमए कर सकते है.

देव संस्कृति विश्वविद्यालय

देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है. वेदमाता गायत्री ट्रस्ट, शांतिकुंज , हरिद्वार द्वारा इस विश्वविद्यालय को संचालित किया गया था.

उपाधियां

संस्कृत में प्रथमा-10वीं, मध्यमा-12वी, शास्त्री - स्नातक, आचार्य - स्नातकोत्तर ये सब उपाधियां मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story