यूपी के सबसे भूतिया डरावने किले

Padma Shree Shubham
Apr 30, 2024

चुनार फोर्ट

चुनार फोर्ट- यूपी का सबसे भूतिया डरावना किला है. मिर्जापुर से लगभग 40 किमी की दूरी पर कैमूर पर्वतमाला के उत्तर की ओर चुनार किला स्थित है.

महाराजा विक्रमादित्य

चुनार किले को महाराजा विक्रमादित्य ने बनवाया और इस पर पृथ्वीराज चौहान से लेकर सिकंदर शाह लोदी शेरशाहसूरी व हुमायूं तक का आधिपत्य रहा.

मुगलों का शासनकाल

मुगलों के शासनकाल की बात करें तो यहां मृत शरीरों को दफन कर दिया जाता था ऐसे में इसके भूतिया होने के बारे में कहा जाता है. कहते है कि चुनार किला डरावना है.

अजीबों-गरीब आवाजें

चुनार किले के बारे में कहा जाता है कि शाम के समय से ही अजीबों-गरीब आवाजें यहां से आती हैं. जिससे शाम को यहां कोई नहीं आता है.

कालिंजर फोर्ट

यूपी में कालिंजर फोर्ट को भी भूतिया कहा जाता है. खजुराहो से यह करीब है और इसे देखने के लिए लोग दूर दूर से टूरिस्ट के रूप में पहुंचते हैं.

युद्ध

1544 में कालिंजर का युद्ध हुआ. कहते हैं कि युद्ध किले के पास ही हुआ जिसमें हजारों लोग मारे गए. जिससे किला भूतिया हो माना जाने लगा.

भूतिया

यूपी में ही स्थित झांसी का किला भी भूतिया माना जाता है. इससे अजीबों-गरीब आवाजें सुनाई देती है.

पैरानॉर्मल

झांसी के किले को 17 वीं शताब्दी में बनवाया गया. कहते हैं कि किले में भी सूजर ढलने के बाद पैरानॉर्मल एक्टिविटी शुरू हो जाती है.

Disclaimer

'इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या इनकी विश्वसनीयता की पुष्टि हम नहीं करते हैं. विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं से संग्रहित कर ये जानकारियां आपको दी गई हैं. उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी.

VIEW ALL

Read Next Story