उत्तराखंड के वो खूबसूरत आश्रम जहां रहना-खाना फ्री

Shailjakant Mishra
Jun 11, 2024

घूमने का प्लान

अगर आपने घूमने का प्लान बनाया है लेकिन पैसे के चलते इसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो मायूस होने की जरूरत नहीं है.

फ्री रहना खाना

लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड में कुछ ऐसे भी आश्रम हैं, जहां आपको फ्री में खाना ही नहीं मिलेगा बल्कि रहने का भी जुगाड़ हो जाएगा.

भारत हेरिटेज सर्विसेज

ऋषिकेश घूमने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं, यहां भारत हेरिटेज सर्विसेज में रहना और खाना दोनों फ्री है, लेकिन इसके लिए कुछ वॉलिंटियर का काम करना पड़ सकता है.

परमार्थ निकेतन

ऋषिकेश में ऐसी ही एक और जगह परमार्थ निकेतन है. जहां आप फ्री में स्टे और खाना खा सकते हैं. यहां आपको कुछ समाज सेवा करनी पड़ सकती है.

गीता भवन

ऋषिकेश में एक ऐसी ही और जगह गीता भवन है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां रहने के लिए करीब 1 हजार कमरे बने हैं, जहां रहने का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है.

गोविंद घाट गुरुद्वारा

चमोली की हसीन वादियों का दीदार करने पर्यटकों का हुजूम उमड़ता है. यहां के गोविंद घाट गुरुद्वारा में ठहर सकते हैं. यहां फ्री में भोजन मिलता है.

सप्त ऋषि आश्रम

यह आश्रम हरिद्वार में स्थित है. जहां आप फ्री में भोजन करने के साथ ही ठहर सकते हैं. हालांकि कहा जाता है कि इसके लिए इच्छानुसार दान या स्वंयसेवक के रूप में हाथ बंटाना होता है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां मीडिया रिपोर्ट्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story