उत्तराखंड में है खूबसूरत मिनी मालदीव, महीनों पहले बुकिंग पर भी नहीं मिलती जगह

Rahul Mishra
Jul 12, 2024

बजट नहीं है

इस मौसम में मालदीव की खूबसूरत वादियों के नजारें तो नसीब वालों को ही मिलते है. कितने बार ऐसा होता है कि हम भी घूमने जाना चाहते है लेकिन बजट नहीं होता.

समय बचेगा

अगर आपको भारत में मालदीव जैसी जगह मिल जाए तो पैसा और समय दोनों बचेंगे.

मिनी मालदीव

उत्तराखंड के टिहरी बांध पर बने फ्लोटिंग हट्स को "उत्तराखंड का मिनी मालदीव" कहा जाता है क्योंकि ये हट्स पानी के ऊपर तैरते हैं.

कैसे पहुंचें

टिहरी बांध, उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में है. आप लोग यहां हवाई मार्ग, ट्रेन या सड़क मार्ग से पहुंच सकते है. यहां से हवाई अड्डा 90 किमी दूर है, वहीं रेलवे स्टेशन 75 किमी दूर है.

सड़क मार्ग

सड़क मार्ग के जरिए आप देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार और अन्य शहरों से बस या निजी वाहन से टिहरी बांध पहुंच सकते हैं.

कितना होगा खर्चा

फ्लोटिंग हट्स में रहने का खर्च उसकी सुविधाओं पर निर्भर करता है. यहां प्रतिदिन लगभग 10,000 से 20,000 तक लग सकते है. इसके इलावा खाने-पीने और बाकी एक्टिविटी भी जुड़ जाएगी.

लाखों रुपये खर्च

मालदीव घूमने के लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते है, वहीं मिनी मालदीव में आप आधे से भी कम पैसों में छुट्टियां मना सकते हैं.

खासियत

यहां का मुख्य आकर्षण फ्लोटिंग हट्स है. झील के बीचो-बीच बने इन हट्स में रहना एक अनोखा अनुभव देता है. टिहरी झील में बोटिंग, जेट स्कीइंग, कयाकिंग, और अन्य वाटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं.

सुंदरता के बीच

इस खूबसूरत जगह की सुंदरता के बीच अपने परिवार या पार्टनर के साथ वक्त बिताना बेहतर मजेदार हो सकता है. यहां का शांत वातावरण आपके मन को मोह लेता है.

सुझाव

हो सके तो अपनी यात्रा को पहले से बुक कर लें खासकर पीक सीजन में. वाटर स्पोर्ट्स के लिए अपना जरूरी सामान अपने साथ रखें. मौसम के अनुसार कपड़े रखे.

VIEW ALL

Read Next Story