ताज नगरी आगरा को चौथी वंदेभारत, शताब्दी को फेल कर धड़ाधड़ पहुंचेगी भोलेबाबा के द्वार

Preeti Chauhan
Sep 06, 2024

आगरा से वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस

यह वंदे भारत एक्सप्रेस आगरा से वाराणसी के बीच चलेगी. यानी एक और वंदे भारत आगरा मंडल को मिली है. इससे पहले उदयपुर-आगरा वंदे भारत की शुरुआत हुई थी.

मात्र 7 घंटे में पूरा होगा सफर

इस ट्रेन के चलने से समय की काफी बचत होगी. अभी 573 किमी की दूरी तय करने में दस घंटे से अधिक का समय लगता है. शुरू होने के बाद सात घंटे लगेंगे.

चौथी वंदे भारत

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से ट्रेन सुबह छह चलेगी और दोपहर एक बजे वाराणसी पहुंचेगी. आगरा रेल मंडल की यह चौथी वंदे भारत है. उत्तर मध्य रेलवे की यह पहली ट्रेन है.

मंडल में कब कौन सी वंदे भारत चली

पहली वंदे भारत, अप्रैल 2023 में रानी कमलापति भोपाल से हजरत निजामुद्दीन दूसरी वंदे भारत, मार्च 2024 में हजरत निजामु्द्दीन से खजुराहो तीसरी वंदे भारत, दो सितंबर 2024 में उदयपुर से आगरा कैंट चौथी वंदे भारत, जल्द ही वाराणसी से आगरा कैंट

12 कोच की होगी ट्रेन

ये ट्रेन 12 कोच की होगी और शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. इसमें दस कोच चेयरकार श्रेणी और दो कोच एग्जीक्यूटिव श्रेणी के होंगे.

क्या होगी टाइमिंग

आगरा से वाराणसी के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस प्रयागराज रूट से चलायी जाएगी.

इतने बजे खुलेगी ट्रेन

यह ट्रेन आगरा कैंट से सुबह 6 बजे खुलेगी जो दोपहर 1 बजे वाराणसी जंक्शन पहुंचेगी. वहीं वापसी में, यह ट्रेन दोपहर 3.20 बजे वाराणसी जंक्शन से खुलेगी जो रात 10.20 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर पहुंचेगी.

कहां-कहां होगा ठहराव

ये ट्रेन प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टूंडला स्टेशन में रुकेगी. ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किमी और औसत गति 81.86 किमी होगी.

महाकुंभ 2025

अगले साल महाकुंभ से पहले प्रयागराज के रूट से शुरू हो रही यह वंदे भारत एक्सप्रेस काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

डिस्क्लेमर

स्पष्ट कर दें कि यहां पर कुछ फोटो AI द्वारा निर्मित महज काल्पनिक हैं, जिनको बॉट ने कमांड के आधार पर तैयार किया है.

VIEW ALL

Read Next Story