रसोई में हमेशा धो कर रखें चकला बेलन, एक गलती छीन लेगी जिंदगी के सुख

Preeti Chauhan
Oct 29, 2023

चकला बेलन जरूरी

हिंदू धर्म और वास्तु शास्त्र में हर छोटी सी छोटी चीजों के महत्व के बारे में बताया गया है. रसोई में रोजमर्रा की चीजों में भी नियमों के बारे में विस्तार से बताया है. इसमें रोज इस्तेमाल होने वाले चकला बेलन भी शामिल है.

हर घर में प्रयोग

हर घर में चकला बेलन का इस्तेमाल रोटी बनाने के लिए किया जाता है. इसका सही से इस्तेमाल करना भी इंसान की किस्मत पर भी असर डालता है. चकला बेलन का आकार,स्थिति और इसका इस्तेमाल करना भी इसी में शामिल है.

वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार चकला बेलन खरीदने से लेकर रखने तक की बातों पर विशेष ध्यान दिया जाता है. जिससे व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. आइए इस लेख में जानते हैं क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

मां अन्नपूर्णा से संबंध

चकला बेलन का संबंध मां अन्नपूर्णा से भी माना जाता है. इन्हें मां लक्ष्मी का दूसरा रूप माना जाता है. चकला बेलन का संबंध सभी ग्रहों से भी माना जता है. आप गलत तरीके से चकला बेलन का इस्तेमाल करती हैं तो ये बड़े वास्तु दोष को न्योता देता है.

लकड़ी का चकला शुभ

अगर आप लकड़ी का चकला बेलन प्रयोग करते हैं. तो ये बहुत शुभ माना जाता है. चकला बेलन पंचक, मंगलवार और शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए.

बिना धोएं न रखें

कुछ महिलाएं रोटी बनाने के बाद चकला बेलन बिना धोएं रख देती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार रात में सोने से पहले चकला बेलन और तवा जरूर धोकर ऱखना चाहिए. ऐसा करने से परिवार की सेहत अच्छी बनी रहती है.

काला रंग

चकला बेलन कभी भी काले रंग का नहीं होना चाहिए.काला रंग शनिदेव का माना जाता है और इससे कुंडली में शनिदोष (शनिदोष उपाय) की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

चकला बेलन सफेद या Cream

इसलिए अगर आप चकला बेलन सफेद या फिर Cream कलर का खरीदें. ऐसा कहा जाता है कि ये रंग मां अन्नपूर्णा को प्रिय है. इससे घर परिवार में आपसी रिश्तों में मजबूती आती है.

चकला-बेलन से आवाज

अगर आप रोटी बना रहे हैं, तो इस ध्यान रखें कि चकला-बेलन से आवाज से आए. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है और धनहानि हो सकती है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story