हवा में उड़ते-उड़ते ही सो जाते हैं ये पक्षी, देखें तस्वीरें

Raj Rani
Aug 28, 2024

Birds That Sleep While Flying

कुछ पक्षी प्रजातियों में उड़ते समय सोने की अद्भुत क्षमता होती है, जिससे वे बिना रुके लंबी दूरी तक प्रवास कर सकते हैं. यहां इन अविश्वसनीय पक्षियों के दस उदाहरण दिए गए हैं.

Albatross

भटकते हुए अल्बाट्रॉस महीनों तक समुद्र के ऊपर तैरते रहते हैं, एक समय में एक मस्तिष्क को आराम देने के लिए एक गोलार्धीय नींद का उपयोग करते हैं.

Arctic Tern

आर्कटिक टर्न किसी भी पक्षी की तुलना में सबसे लंबा प्रवास करते हैं, आर्कटिक से अंटार्कटिका तक की यात्रा करते हैं. इस यात्रा के दौरान, वे उड़ते समय झपकी लेते हैं, ताकि वे अपनी लंबी यात्रा के लिए ऊर्जा बचा सकें.

Bar-Tailed Godwit

अपने महाकाव्य नॉन-स्टॉप प्रवास के लिए जाना जाने वाला, बार-टेल्ड गॉडविट उड़ान भरते समय सूक्ष्म-नींद पर निर्भर करता है. ये छोटी-छोटी झपकी इसे बिना जमीन पर उतरे 7,000 मील की यात्रा करने में मदद करती हैं.

Frigatebird

फ्रिगेटबर्ड खुले समुद्र में अपनी लंबी उड़ानों के लिए जाने जाते हैं. ग्लाइडिंग के दौरान वे थोड़े अंतराल पर सोते हैं, जिससे उन्हें उतरने की आवश्यकता के बिना लंबे समय तक हवा में रहने की अनुमति मिलती है.

Great Snipe

ग्रेट स्रिप्स प्रवास के दौरान बिना रुके उड़ते हैं, कुछ ही दिनों में हजारों मील की दूरी तय कर लेते हैं. उड़ान के दौरान वे थोड़ी देर के लिए झपकी लेते हैं, जिससे वे हवा में रह पाते हैं और अपनी गति बनाए रख पाते हैं.

Northern Wheatear

महाद्वीपों के पार प्रवास करते हुए, उत्तरी व्हीटियर उड़ान के दौरान ही झपकी ले लेते हैं. इससे उन्हें रेगिस्तान और महासागरों सहित विशाल भूभागों को पार करने में मदद मिलती है.

Sandpiper

सेंडपाइपर की कुछ प्रजातियां प्रवास के दौरान कुछ देर आराम करके सोती हैं. आराम करते समय भी गति में बने रहने की उनकी क्षमता उन्हें हजारों मील की यात्रा करने में सक्षम बनाती है.

Swallow

बार्न स्वैलो उड़ान के दौरान कुछ देर के लिए सो जाते हैं, खास तौर पर प्रवास के दौरान. उड़ान भरते समय थोड़ी देर आराम करने की उनकी क्षमता उन्हें क्षेत्रों में नेविगेट करते समय महत्वपूर्ण दूरी तय करने में मदद करती है.

VIEW ALL

Read Next Story