कब है बुद्ध पूर्णिमा? इस दिन भरपूर सुख-समृद्धि पाने के लिए करें ये उपाए

Buddha Purnima

सनातन धर्म में बुद्ध पूर्णिमा को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह त्योहार हर साल वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. मान्यता के अनुसार गौतम बुद्ध का जन्म भी इसी दिन हुआ था.

Water Peepal

धार्मिक मान्यता के अनुसार पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ पर देवी लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए अगर आप इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे कुछ मीठा रखें और जल चढ़ाएं तो देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है.

Worship Moon

चंद्रमा पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन चंद्रमा को दूध में चावल और चीनी मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से राहत मिलती है.

Worship Goddess Lakshmi.

अगर आप पैसों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा में 10 कौड़ियां अर्पित करनी चाहिए. इसके साथ ही देवी लक्ष्मी को हल्दी का तिलक लगाना चाहिए और विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से धन से जुड़ी सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है.

Pray Lord Shiv

अगर आप कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन काम से पहले कम से कम 15 मिनट तक चंद्रमा की रोशनी में रहें. इस दौरान भगवान शिव की पूजा करें. ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Meditation

बुद्ध पूर्णिमा के दिन शिव योग में योग ध्यान करने से दबी हुई शक्ति जागृत होती है, ज्ञान भी खुलता है और हर क्षेत्र में सफलता मिलती है.

Feed Birds

इस दिन पक्षियों को दाना खिलने से भी घर में सुख समृद्धि आती है.

Bamboo

इस दिन घर में बांस का पौधा लगाना भी काफी शुभ माना जाता है.

Disclaimer

यहां दी गई सूचना केवल मान्यताओं पर आधारित है. ZeePHH किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story