गिरगिट के बारे में 10 रोचक बातें शायद ही जानते होंगे आप

Raj Rani
Aug 31, 2024

गिरगिट धरती पर सबसे दिलचस्प सरीसृपों में से एक हैं, जो अपनी असाधारण क्षमताओं और अनूठी विशेषताओं से हमें आकर्षित करते हैं. आइए देखें गिरगिट के बारे में अविश्वसनीय तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे

Masters of camouflage

गिरगिट अपने रंग बदलने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं. वे केवल छल के लिए नहीं बल्कि अपने परिवेश में घुलमिल जाने दूसरे गिरगिटों से संवाद करने और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए भी रंग बदलते हैं.

360-degree vision

गिरगिट के पास जानवरों की दुनिया में सबसे उन्नत देखने की क्षमता होती है. उनकी आंखें एक-दूसरे से स्वतंत्र रूप से घूम सकती हैं, जिससे वे एक साथ दो अलग-अलग दिशाओं में देख सकते हैं.

Incredible tongue length

गिरगिट की जीभ एक उल्लेखनीय उपकरण है। यह उसके शरीर की लंबाई से दोगुनी हो सकती है और शिकार को पकड़ने के लिए अविश्वसनीय गति से बाहर निकलने में सक्षम है.

Colourful communication

गिरगिट एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए अपनी रंग बदलने की क्षमता का उपयोग करते हैं. उनका रंग उनके मूड को भी दर्शा सकता है.

Born hunters

गिरगिट सभी शिकार कौशल के साथ पैदा होते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है. शिशु गिरगिट, जन्म के तुरंत बाद कीड़ों का शिकार करना शुरू कर सकते हैं.

Unique feet

गिरगिट के पैर जाइगोडैक्टाइल होते हैं, जिसका मतलब है कि उनके पैर की उंगलियां दस्ताने की तरह समूहबद्ध होती हैं. यह उन्हें पेड़ों और झाड़ियों पर आसानी से चलने में मदद करता है.

Prehensile tails

अधिकांश गिरगिटों की पकड़ने वाली पूंछ होती है, जिसका उपयोग वे एक अतिरिक्त अंग के रूप में करते हैं. ये पूंछ शाखाओं के चारों ओर घूमकर स्थिरता और संतुलन प्रदान कर सकती हैं, खासकर जब गिरगिट घने पत्तों के बीच से गुजर रहा हो.

Slow movers

गिरगिट अपनी गति के लिए नहीं जाने जाते हैं. वे धीरे-धीरे और सोच-समझकर चलते हैं. खासकर के अपने शिकार से बचने के लिए.

Wide range of sizes

गिरगिट विभिन्न आकारों में आते हैं, छोटे ब्रूकेसिया गिरगिट से, जो एक इंच से भी कम हो सकता है. प्रभावशाली पारसन के गिरगिट 27 इंच तक की बढ़ सकता है.

Solitary creatures

गिरगिट एकाकी जानवर हैं, जो समूहों के बजाय अकेले रहना पसंद करते हैं. वे अत्यधिक प्रादेशिक होते हैं और यदि उनके स्थान पर आक्रमण किया जाता है, तो वे अक्सर अन्य गिरगिटों के प्रति आक्रामक व्यवहार प्रदर्शित करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story