बुरी नजर से बचे रहने में मदद करेंगे ये 7 तरीके, आज ही करें ट्राई

Raj Rani
Sep 09, 2024

जिन लोगों को बुरी नजर लगती है उनपर कई नकारात्मक प्रभाव दिखाई देते हैं. लगभग सभी धर्म के लोग इसे मानते हैं. आइये जानते हैं कुछ ऐसे उपाए जो आपको बुरी नजर से बचाने में सहायता करेंगे.

Wearing Black Thread

माना जाता है कि कलाई, टखने या गले में काला धागा पहनने से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है. यह खुद को बुरी नज़ृर से बचाने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है.

Using Rock Salt

माना जाता है कि सेंधा नमक नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है. लोग आमतौर पर किसी भी बुरे प्रभाव से खुद को शुद्ध करने के लिए पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाते हैं.

Lemon and Green Chilli

यह लोकप्रिय टोटका नकारात्मक ऊर्जा और बुरी नजर को दूर भगाकर हमारी रक्षा करने के लिए जाना जाता है. बस घर, दुकान या वाहन के प्रवेश द्वार पर नींबू और हरी मिर्च लटकाएं.

Evil Eye Charms

इन्हें नजर बट्टू के नाम से भी जाना जाता है, इन्हें आभूषण के रूप में लोकप्रिय रूप से पहना जाता है क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा को परावर्तित या अवशोषित कर लेते हैं.

Using Red Chillies

माना जाता है कि लाल मिर्च को जलाने से बुरी नजर का असर दूर होता है. यह उपाय तुरंत परिणाम देता है, खासकर तब जब कोई अचानक बीमार पड़ जाए.

Burning Camphor or Dhoop

ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन प्रार्थना या अनुष्ठान के दौरान कपूर या धूपबत्ती जलाने से वातावरण शुद्ध होता है और बुरी आत्माएं दूर रहती हैं.

Applying Kajal/ Kala Tika

कान के पीछे या माथे पर काजल की एक छोटी सी बिंदी लगाएं, खास तौर पर बच्चों के लिए. ऐसा माना जाता है कि इससे बुरी नजर से ध्यान हटता है या वे इससे दूर रहते हैं.

Disclaimer

लेख में बताई गई बातें और उपाए केवल सामान्य जानकारी के आधार पर बताए गए हैं. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story