चिपचिपाती गर्मी में अपने बालों का कैसे रखें ध्यान, जानिए यहां

Riya Bawa
Jun 18, 2024

Hairfall

गर्मी के कारण स्कैल्प में ज्यादा पसीना आता है जिससे बालों में डैंड्रफ और चिपचिपापन बढ़ जाता हैं. ऐसे में कैसे करे अपने बालों की केयर, देखे यहां

Dandruff

इतनी गर्मी में पसीना आना तो लाज़मी हैं जिसके चलते बालों में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. इसकी वजह से बालों में रुसी हो जाती हैं जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं.

Tightly Tied Hair

गर्मी में जब बालों को टाइट बांधा जाए तो पसीना बालों में ट्रैप हो जाता है. इससे स्कैल्प पर बैक्टीरिया बढ़ता हैं और हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं.

Excess Hair Wash

बालों को रोज-रोज शैम्पू से धोने से हेयर फॉल की समस्या हो सकती हैं. क्योंकि इससे स्कैल्प में खुश्की हो जाती हैं.

जानिए इन गर्मियों में कैसे करे अपने बालों की केयर

Deep Conditioning

15 दिन में एक बार डीप कंडीशनिंग करने से रूखे-सूखे बालों में चमक और ताकत वापिस आ जाती है

Towel Heating

टॉवल हीटिंग करने से बालों स्कैल्प पर जमा हुआ तेल हट जाता हैं, बालों के हेयर-फोलीकल्स को खोलता है जिससे बालों में लगाया तेल जड़ो तक पहुँचता है.

Diet

अच्छा और पौष्टिक खाना खाना जैसे -डाइट में आंवला, मोरिंगा, हरी पत्तेदार सब्जियां और मैथी दाना ज़रूर शामिल करे.

Coconut Oil

नारियल का तेल बालों और स्कैल्प को ठंडक देता है. नारियल का तेल नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है. ये हेयर ग्रोथ में भी बहुत मदद करता हैं.

Curd

दही को हेयर मास्क के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं. दही में कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

Disclaimer

लेख में बताए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित है. स्वास्थ से जुड़े किसी भी टिप या नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story