दोमुंहे बाल बना रहे हैं आपके लुक को बेकार? तो आज ही ये नुस्खे करें इस्तेमाल

Raj Rani
Aug 28, 2024

Hair Care

दिन भर की भागदौड़ और प्रदुषण की वजह से हमारे बाल खराब और दोमुंहे हो जाते हैं जिसके कारण अच्छे से अच्छा हेयरस्टाइल भी बेकार लगता है. आइए दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के कुछ नुस्खें जाने.

Coconut Oil

आपको अपनी हथेली में 2-4 चम्मच नारियल का तेल लेना है और इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाना है. अपने बालों को क्लिप करके रात भर ऐसे ही रहने दें. अगली सुबह शैम्पू कर लें.

Fish Oil

2 चम्मच जैतून के तेल को 1 चम्मच मछली के तेल के साथ मिलाएं. इसमें एक अंडा डालें और इसे तब तक फेंटें जब तक यह चिकना न हो जाए. इस पेस्ट से अपने स्कैल्प पर मसाज करें. इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें.

Almond Oil

एक कटोरी में 4-6 चम्मच बादाम का तेल गर्म करें. इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं. अच्छी तरह से मसाज करें और 1-2 घंटे तक बालों पर लगा रहने दें फिर शैम्पू से धो लें.

Honey Hair Mask

2-4 चम्मच ऑर्गेनिक तेल, 3 चम्मच दूध और 1 चम्मच नारियल का दूध मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं. इसे 1-2 घंटे तक ढककर रखें और हर्बल शैम्पू से धो लें.

Papaya Hair Mask

आधे पपीते को मसलकर उसका गूदा बना लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए ढककर रखें. अपने बालों को शैम्पू करें और तौलिए से सुखाएं.

Banana Hair Mask

एक पका हुआ केला मैश करें और उसमें 2 चम्मच नारियल का दूध मिलाएं. इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं. अपने बालों को एक या दो घंटे तक ढककर रखें और फिर शैम्पू से धो लें.

Avocado Hair Mask

आधा एवोकाडो मैश करें और उसमें 3 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर चिकना और हल्का पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए क्लिप करके रखें. अपने बालों को शैम्पू करें और तौलिए से सुखाएं.

Fenugreek Seeds

एक कटोरी में 2 चम्मच दही और 2 चम्मच मेथी दाना पाउडर मिलाएं. इसे अपने बालों पर 30-60 मिनट तक लगा रहने दें. फिर हर्बल शैम्पू से धो लें.

Onion Juice

थोड़ा प्याज का रस, 1-1 चम्मच नारियल तेल और जैतून का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, स्कैल्प पर न लगाएं. इसे एक घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें और फिर शैम्पू से धो लें.

VIEW ALL

Read Next Story