इन देशों में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से भी चला सकते है कार-बाइक

Driving Abroad

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को विश्व भर के कई देशों में मान्यता प्राप्त है, जिससे धारकों को निर्दिष्ट नियमों और शर्तों के अंतर्गत कानूनी रूप से वाहन चलाने की अनुमति मिलती है.

USA

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को प्रवेश तिथि से एक वर्ष तक अमेरिका में स्वीकार किया जाता है. यात्रियों को अमेरिका में अपने वैध प्रवेश को सत्यापित करने के लिए एक प्रमाणित ।-94 फॉर्म साथ रखना चाहिए.

UK

इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में प्रवेश की तिथि से एक वर्ष के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस वैध होता है. वे मोटरसाइकिल और कार जैसे निर्दिष्ट वाहन वर्गों को चलाने की अनुमति देते हैं.

Switzerland

स्विटजरलैंड अपनी सड़कों पर एक साल तक के लिए ड्राइविंग के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार करता है, बशर्ते लाइसेंस अंग्रेजी में हो. ड्राइवर अपने लाइसेंस द्वारा अनुमत किसी भी श्रेणी के वाहन को चला सकते हैं.

France

फ्रांस में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस एक साल तक के लिए वैध होते हैं. फ्रांस में, वाहन बाएं हाथ से चलते हैं, जो दाएं हाथ से चलने वाले ड्राइवरों के लिए चुनौती बन सकता है.

Malaysia

मलेशिया में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस तभी स्वीकार किए जाते हैं जब वे अंग्रेजी या मलय में हों. यात्री अतिरिक्त सत्यापन के लिए अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट (IDP) भी ले जा सकते हैं.

Australia

ऑस्ट्रेलिया भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को स्वीकार करता है, जो न्यू साउथ वेल्स, क्कींसलैंड, साउथ ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में एक वर्ष के लिए वैध है. लेकिन उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में लाइसेंस तीन महीने के लिए वैध है.

Germany

जर्मनी छह महीने तक के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार करता है. इसके बाद, ड्राइवरों को इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट (IDP) या जर्मन ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है.

New Zealand

न्यूजीलैंड एक वर्ष तक के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार करता है. अधिक समय के लिए, ड्राइवरों को न्यूजीलैंड का ड्राइविंग लाइसेंस या अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट प्राप्त करना होगा.

Bhutan

भूटान में भारतीयों को उनके भारतीय ड्राइविंग लइसेंस के साथ गाड़ी चलने की अनुमति होती है. ड्राइवरों को अपने साथ पासपोर्ट और वोटर आईडी रखनी होती है.

Singapore

सिंगापुर एक साल तक के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार करता है. ड्राइवर की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. एक साल के बाद, ड्राइवरों को सिंगापुर का ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना होगा.

South Africa

दक्षिण अफ्रीका में, भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होने पर एक वर्ष के लिए वैध होते हैं. यात्रियों को आसानी से वाहन किराए पर लेने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट भी साथ रखना चाहिए.

Sweden

स्वीडन में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस एक साल के लिए वैध होते हैं. स्वीडन में गाड़ी चलाते समय पहचान पत्र और अतिरिक्त तस्वीरें साथ रखना जरूरी है.

VIEW ALL

Read Next Story