भारत में बाघ सफारी करने के लिए ये हैं 10 टॉप जगह

Raj Rani
Jul 29, 2024

International Tiger Day

29 जुलाई को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस बाघ संरक्षण की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर देता है. जंगली बाघों की सबसे बड़ी आबादी वाले भारत में कई बेहतरीन बाघ सफ़ारी स्थल हैं.

यहां प्रत्येक वन्यजीव उत्साही के लिए भारत में दस अवश्य देखने योग्य बाघ सफारी की सूची दी गई है:

Ranthambore National Park, Rajasthan,

अपने उच्च बाघ घनत्व और लुभावने परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध, रणथंभौर ऐतिहासिक खंडहरों और विविध वन्य जीवन के साथ-साथ बाघों को देखने के असाधारण अवसर प्रदान करता है.

Bandhavgarh National Park, Madhya Pradesh,

भारत में सर्वाधिक बाघ घनत्व के लिए विख्यात बांधवगढ़ के घने जंगल और खुले मैदान बाघों को देखने के लिए आदर्श परिस्थितियां निर्मित करते हैं.

Rajaji Tiger Reserve, Uttarakhand

हिमालय की तलहटी में स्थित राजाजी टाइगर रिजर्व में विविध वनस्पतियां और जीव-जंतु हैं, जो बाघों और अन्य वन्यजीवों को देखने के पर्याप्त अवसरों के साथ एक रोमांचकारी सफारी अनुभव प्रदान करते हैं.

Kanha National Park, Madhya Pradesh,

अपने शानदार परिदृश्य और प्रचुर बाघ आबादी के लिए प्रसिद्ध, कान्हा टाइगर रिजर्व अपने हरे-भरे जंगलों और विविध वन्य जीवन के साथ एक बेहतरीन सफारी अनुभव प्रदान करता है.

Jim Corbett National Park, Uttarakhand,

भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यान के रूप में, जिम कॉर्बेट अपने समृद्ध इतिहास और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच अक्सर देखे जाने वाले बाघों के लिए प्रसिद्ध है.

Sunderbans National Park, West Bengal,

दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन, सुंदरबन अनोखे तैरने वाले रॉयल बंगाल टाइगर्स का घर है.

Kaziranga National Park, Assam,

एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध काजीरंगा में बाघों की भी अच्छी खासी आबादी है, तथा इसकी हरियाली और आर्द्रभूमि एक मनोरम सफारी वातावरण प्रदान करती है.

Periyar Tiger Reserve, Kerala,

पश्चिमी घाट में, पेरियार में प्राकृतिक सुंदरता के साथ वन्यजीव विविधता का संगम है. पेरियार झील पर रिजर्व की नाव सफ़ारी बाघों और अन्य वन्यजीवों को देखने का एक अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करती है.

Tadoba-Andhari Tiger Reserve, Maharashtra,

ताड़ोबा अपनी समृद्ध बाघ आबादी और विविध परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे बाघों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक बनाता है.

Pench National Park, Madhya Pradesh

पेंच नदी तटीय परिदृश्य और घने जंगलों की पृष्ठभूमि में स्थित है तथा यहां समृद्ध जैव विविधता और अक्सर बाघों के दर्शन होते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story