क्या आपका बच्चा भी देखता है अधिक मोबाइल, लत छुड़वाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Raj Rani
Jun 20, 2024

Mobile Addiction In Kids

क्या आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा स्क्रीन पर बहुत ज्यादा समय बिताता है? तो यहां जाने अपने बच्चे की स्मार्टफोन की लत छुड़ाने के कुछ तरीके.

Kick Your Addiction

माता-पिता को मोबाइल डिवाइस पर अपनी निर्भरता पर भी ध्यान देना चाहिए. यदि आप भी मोबाइल पर ज्यादा समय बिताते हैं तो बच्चा भी आपसे वही सखेगा.

Educate Children

घर पर स्क्रीन-टाइम नियम बनाने से पहले, अपने बच्चे को स्क्रीन पर बहुत ज्यादा समय बिताने के नकारात्मक प्रभावों के बारे में ऐसी भाषा में समझाएं जिसे वे समझ सकें.

Set Screen Time Limits

नियम स्थापित करें जो यह बताते हों कि बच्चे कब और कितनी देर तक अपने डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं. एक संरचित शेड्यूल बनाने से बच्चों में अनुशासन और संतुलन की भावना विकसित करने में मदद मिलती है.

Digital-Free Zones At Home

घर में कुछ खास जगहों को, जैसे कि डाइनिंग रूम या बेडरूम को तकनीक-मुक्त क्षेत्र के रूप में नामित करें. जहां मोबाइल फोन के हस्तक्षेप के बिना मानवीय संपर्क, आराम और तरोताजा होने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके.

Encourage Physical Activities

सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा घर पर तकनीक से दूर रहकर बाहर खेलने या अन्य शारीरिक गतिविधियां करने के लिए पर्याप्त समय बिता रहा है. बच्चों के साथ खुद भी उन गतिविधियों में शामिल हो.

Reward Them And Motivate Them​

एक पुरस्कार प्रणाली बनाएं जो उन क्षणों को स्वीकार करे और मनाए जब बच्चे सफलतापूर्वक अपने स्क्रीन समय को सीमित करते हैं या वैकल्पिक गतिविधियों से जुड़े होते हैं

Media Fast

हालांकि इसे लागू करना मुश्किल लगता है, लेकिन सप्ताह में एक दिन ऐसा तय करें, जिस दौरान स्मार्टफोन और टैबलेट का इस्तेमाल न किया जा सके और आपस में अधिक समय बिता सकें.

Be A Role Model

इससे पहले कि आप अपने बच्चे से स्क्रीन-टाइम नियमों का पालन करने की अपेक्षा करें, सुनिश्चित करें कि आप खुद एक अच्छा उदाहरण पेश कर रहे हैं. बच्चे जो सुनते हैं उससे ज्यादा जो देखते हैं उससे सीखते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story