एरियल योग या पारंपरिक योग में से कौन सा है बेहतर? जाने यहां

Raj Rani
Jun 21, 2024

Practice Style

एरियल योग में सहारे और संतुलन के लिए कपड़े के झूले का उपयोग किया जाता है, जबकि पारंपरिक योग मुख्य रूप से अतिरिक्त उपकरण के बिना चटाई पर किया जाता है.

Equipment Needed

एरियल योग के लिए कपड़े का झूला और सुरक्षित लंगर बिंदु जैसे विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है, जबकि पारंपरिक योग के लिए केवल योग चटाई की आवश्यकता होती है.

Poses And Movements

एरियल योग में झूला का उपयोग करके जमीन और हवा में किए जाने वाले आसन शामिल हैं, जबकि पारंपरिक योग मुख्य रूप से चटाई पर किए जाने वाले आसनों पर केंद्रित है.

Physical Benefits

एरियल योग से रीढ़ की हड्डी में दबाव कम होता है, लचीलापन बढ़ता है और कोर की ताकत बढ़ती है. पारंपरिक योग से विभिन्न आसनों के माध्यम से ताकत, लचीलापन और संतुलन में सुधार जैसे लाभ मिलते हैं.

Mental Benefits

दोनों अभ्यास तनाव में कमी, बेहतर ध्यान और बढ़ी हुई जागरूकता जैसे मानसिक लाभ प्रदान करते हैं, हालांकि अलग- अलग तरीकों से.

Experience

एरियल योग भारहीनता की भावना के साथ एक गतिशील और चंचल अनुभव प्रदान करता है, जबकि पारंपरिक योग सांस और शरीर के साथ जुड़ने पर केंद्रित एक आधारभूत और आत्मनिरीक्षण अनुभव प्रदान करता है.

Accessibility

पारंपरिक योग शुरुआती लोगों और सीमित गतिशीलता या चोटों वाले लोगों के लिए अधिक सुलभ है, जबकि एरियल योग के लिए अधिक ताकत और तालमेल की आवश्यकता हो सकती है.

Variety

पारंपरिक योग में कई प्रकार की शैलियां और अभ्यास शामिल हैं. जबकि एरियल योग, योग अभ्यासों की व्यापक श्रृंखला के भीतर एक अनूठा और नया अनुभव प्रदान करता है.

Community And Culture

पारंपरिक योग अक्सर प्राचीन परंपराओं में निहित आध्यात्मिक और दार्शनिक पहलुओं पर जोर देता है, जबकि एरियल योग एक अपेक्षाकृत आधुनिक अभ्यास है जो शारीरिक फिटनेस और मनोरंजन पर केंद्रित है.

VIEW ALL

Read Next Story