PCOS से निपटने में मदद करेंगे ये आसान वर्कआउट

Raj Rani
Jul 13, 2024

PCOS एक हार्मोनल विकार है जिससे कई महिलाएं पीड़ित होती हैं, जिसके कारण अनियमित मासिक धर्म, चेहरे पर अत्यधिक बाल, मुंहासे, वजन बढ़ना और यहां तक कि बाल झड़ने की परेशानी भी होता है.

यहां कुछ व्यायाम दिए गए हैं जो PCOS में आपकी मदद कर सकते हैं.

Yoga

योग में शरीर के खिंचाव और संतुलन पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है. यह एक प्रकार का मन-शरीर दिनचर्या है जो पीसीओएस से प्रभावी ढंग से उबरने में मदद करता है.

Cardio

कार्डियो एक्सरसाइज जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना या ट्रेकिंग करना मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है. साथ ही वजन प्रबंधन, मासिक धर्म चक्र और ओव्यूलेशन की आवृत्ति में सुधार करता है.

Strength Training

शक्ति प्रशिक्षण से मांसपेशियां बढ़ती हैं जिससे शरीर की ग्लूकोज को प्रबंधित करने की क्षमता बढ़ती है. इससे एंड्रोजन का स्तर कम होता है, जो हार्मोन महिलाओं की प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करता है.

Aqua Aerobics

एक्वा एरोबिक्स, ज़ुम्बा या तैराकी भी हल्के और मजेदार व्यायाम हैं जो हाल के दिनों में प्रमुखता से उभरे हैं. यह पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को बिना ज्यादा मेहनत किए अनावश्यक वजन कम करने में मदद करता है.

Walking

हर दिन 30 मिनट पैदल चलना और फिर अन्य व्यायाम करना PCOS से निदान के लिए काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

Dance

नृत्य, चाहे वह जुम्बा हो, साल्सा हो या हिप-हॉप हो, पूरे शरीर की कसरत करता है तथा मनोदशा और आत्मविश्वास को बढ़ाता है. यह भी PCOS के निदान में सहायता कर सकता है.

Disclaimer

लेख में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है. जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story