पीरियड्स के दौरान महिलाओं के मंदिर में जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लग जाता है.

Jun 16, 2024

इन दिनों महिलाओं को पूजा की किसी भी सामाग्री को छूने से भी मना कर दिया जाता है.

इसके अलावा किचन में रखे अचार को छूने और उसे खाने से भी मना किया जाता है. कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान अगर कोई महिला अचार छू ले तो वो अचार खराब हो जाता है.

पॉडकास्ट के दौरान जया किशोरी ने कहा कि पुराने समय में जब महिलाओं को पीरियड्स होते थे तो उन्हें उस दौरान भी घर के सभी कामकाज करने होते थे, जिसकी वजह से उन्हें आराम करने का समय नहीं मिल पाता था.

जया किशोरी कहती हैं जब महिलाएं महावारी से गुजर रही होती हैं तो उन्हें आराम की ज्यादा से ज्यादा जरूरत होती है.

उन दिनों उनका शरीर काफी कमजोर महसूस करता है. इसी को देखते हुए और कुछ अन्य कारणों को ध्यान में रखते हुए महिलाओं को आराम देने के लिए उन्हें मंदिर में जाने और किचन में जाने से मना किया गया था.

उन्होंने कहा इसका एक कारण यह भी है कि पहले समय में आज की तरह सैनिटरी पैड जैसी सुविधाएं नहीं थीं, इसलिए उन्हें घर में ही रहना होता था.

पीरियड्स के समय अचार या कुछ भी खट्टा ना खाने को लेकर जया किशोरी ने कहा कि यह साइंट‍िफिकली भी साबित हो चुका है कि उन दिनों महिलाओं को ज्यादा खट्टा नहीं खाना चाहिए, लेकिन बीच वाले लोगों ने इन चीजों को अछूत बता दिया.

पॉडकास्ट के दौरान जया किशोरी ने भगवान श्री कृष्ण का उदाहरण देते हुए कहा कि जब भगवान श्री कृष्ण ने खुद देवी द्रौपदी को रजस्‍वला अवस्‍था में छू लिया था तो हमें ये चीजें क्यों सोचनी हैं. हम इसे अछूत कैसे कह सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story