आसमान में 21 जून को दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून, जानें क्या होगा इस दिन खास

Raj Rani
Jun 19, 2024

पूर्णिमा जून 2024

जून 2024 की पूर्णिमा आसमान देखने वालों के लिए एक शानदार नजारा पेश करेगी, जिसमें असामान्य रूप से बड़ा और रंगीन चांद दिखाई देगा.

स्ट्रॉबेरी पूर्णिमा

यह घटना, जिसे "स्ट्रॉबेरी पूर्णिमा" के रूप में जाना जाता है, ग्रीष्म संक्रांति के अगले दिन 21 जून को शाम के आसमान को सुशोभित करेगी.

दुर्लभ खगोलीय घटना

यह सितारों को देखने वालों के लिए एक अद्भुत और दुर्लभ खगोलीय(एस्ट्रोनॉमिकल) घटना होगी और उन लोगों के लिए एक शानदार अवसर है जो हमेशा किसी खगोलीय घटना को कैद करने के लिए उत्साहित रहते हैं.

पूर्ण स्ट्रॉबेरी चंद्रमा कब है?

स्ट्रॉबेरी मून, जो इस वर्ष गर्मियों का पहला पूर्णिमा है, शुक्रवार 21 जून को रात 9:08 बजे पूर्ण हो जाएगा.

कितने दिनों के लिए होगा पूर्ण?

रिपोर्ट्स के अनुसार चंद्रमा इस समय के करीब तीन दिनों के लिए पूर्ण दिखाई देगा, गुरुवार रात से रविवार सुबह तक.

स्ट्रॉबेरी मून क्या है?

स्ट्रॉबेरी मून वास्तव में इस महीने के दौरान पृथ्वी के वायुमंडल से गुजरने वाली अपनी रोशनी के कारण एक गर्म और सुनहरा रंग देता है. इस घटना को स्ट्रॉबेरी पूर्णिमा के रूप में जाना जाता है.

कैसा दिखेगा चंद्रमा?

इस दिन, चंद्रमा एक असामान्य आकार और रंग में दिखाई देगा. इस समय के दौरान चंद्रमा पृथ्वी के पास आने पर चंद्रमा अधिक चमकीला दिखाई दे सकता है. इस स्ट्रॉबेरी मून को साल का सबसे रंगीन चांद माना जाता है.

क्यों जाना जाता है?

स्ट्रॉबेरी मून डे को उत्तरपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में मूल अमेरिकी समूहों द्वारा जून के महीने में पके हुए स्ट्रॉबेरी चुनने की याद दिलाने के लिए मनाया जाता है. इसलिए, इसे स्ट्रॉबेरी मून के रूप में जाना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story