Radha Krishna Love Story:

भगवान श्री कृष्ण से उम्र में '5 साल' बड़ी थी राधा, जानिए इस अधूरी प्रेम कहानी के कुछ अनोखे पहलू

Rajan Nath
Sep 07, 2023

Radha Krishna Story:

भगवान श्रीकृष्ण और राधा आज के समय में प्यार का एक पवित्र प्रतीक हैं. जब जब प्यार की बात की जाती है तो राधा-कृष्ण का उदाहरण हमेशा दिया जाता है. युगों से प्यार करने वाले कृष्ण और राधा को पूजते आए हैं. हालांकि हर किसी के मन में एक सवाल जरूर उठता है कि अगर राधा और कृष्ण एक दुसरे से इतना प्रेम करते थे तो दोनों के बीच विवाह क्यों नहीं हुआ?

Krishna Janmashtami 2023:

धार्मिक पुराणों की मानी जाए तो जब भगवान कृष्ण वृंदावन छोड़कर जा रहे थे, तो उन्होंने राधा जी से कहा था कि वह लौटकर जरूर आएंगे.

Krishna Janmashtami 2023:

हालांकि इस दौरान उनकी मुलाकात रुकमणी से हो गई जिन्होंने मन ही मन में श्री कृष्ण को अपना पति मान लिया और श्री कृष्ण ने उनसे विवाह रचा लिया.

Radha Krishna Age Difference

पौराणिक कथा के अनुसार यह भी कहा जाता है कि राधा जी भगवान श्री कृष्ण से उम्र में 5 साल बड़ी थी. ये भी शादी ना होने का एक कारण बताया जाता है.

Bhagwan Shri Krishna Ne Radha Se Shadi Kyun Nahi Ki:

इतना ही नहीं बल्कि कई लोगों का मानना है कि राधा जी भगवान कृष्ण से आध्यात्मिक प्रेम करती थीं और शायद इसलिए उन्होंने श्री कृष्ण से कभी विवाह नहीं किया.

Why krishna did not married Radha?

यह भी कहा जाता है कि जब राधा जी ने श्रीकृष्ण से विवाह के लिए सवाल पूछा था तो श्री कृष्ण ने जवाब दिया था कि कोई अपनी आत्मा से कैसे विवाह करेगा?

Krishna Janmashtami 2023:

कुछ मान्यताओं के हिसाब से श्री कृष्ण और राधा एक ही हैं तो ऐसे में विवाह कैसे होता?

Radha Krishna Love Story:

एक मान्यता ये भी है कि श्री कृष्ण ने राधा से इसलिए विवाह नहीं रचाया क्योंकि वह साबित करना चाहते थे कि प्रेम और विवाह दो अलग-अलग चीज़ें हैं और प्रेम नि:स्वार्थ भावना है जबकि शादी एक समझौता और बंधन है.

VIEW ALL

Read Next Story