क्या हमेशा तनाव में रहते हैं आप? इन 5 आदतों से करें Stress Addiction की पहचना

मानसिक परेशानियां

आज-कल की स्ट्रेसफुल जिंदगी में लोगों को मानसिक परेशानियां होना आम हो गया है. हर व्यक्ति स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी बीमारियों का शिकार हो रहा है.

स्ट्रेस एडिक्शन

लोगों की जिंदगी में तनाव इतना बढ़ गया है कि वे तनाव में रहना पसंद करने लगते हैं. ऐसी स्थिति को स्ट्रेस एडिक्शन कहा जाता है. अक्सर आत्म-सम्मान या उत्साह की कमी के कारण व्यक्ति इस स्थिति में चला जाता है.

थका महसूस करना

ऐसी स्थिति में व्यक्ति हमेशा थका हुआ महसूस करता है. अगर नींद पूरी होने के बाद भी आप थका महसूस कर रहे हैं, तो इसका कारण स्ट्रेस हो सकता है. स्ट्रेस से आपके शरीर में ऊर्जा खत्म हो जाती है.

काम के बारे में सोचना

इस स्थिति में आपका दिमाग हमेशा काम के बारे में ही सोचना है. अगर आपको बार-बार फोन या ईमेल चेक करने की आदत है, तो यह स्ट्रेस की लत का संकेत है.

खाली समय न मिलना

तनाव की लत में व्यक्ति आराम नहीं करता है या आराम करते समय खुद को दोषी महसूस करता है. ऐसी स्थिति में लोग सही से आराम नहीं कर पाते हैं, जो उन्हें तनाव कम करने से रोकता है.

मूड स्विंग्स

स्ट्रेस के कारण आपकी भावनाएं और मूड भी प्रभावित होती है. इससे व्यक्ति में चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग बढ़ जाता है. छोटी-छोटी चीजों में परेशान हो जाना तनाव का संकेत हो सकता है.

तुलना करना

दूसरों से अपनी तुलना करना भी स्ट्रेस की लट का एक लक्षण है. समाज द्वारा डाले गए दबाव के कारण भी व्यक्ति अपनी तुलना दूसरों से करने लगता है.

Disclaimer

इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story