Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज इन 10 चीजों से कर लें तौबा, नहीं तो शरीर हो जाएगा खोखला

Blood Sugar

पूरी दुनिया में ब्लड शुगर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ब्लड शुगर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्योंकि यह शरीर को अंदर से नष्ट कर देता है.

Diabetes

यही वजह है कि एक बार इसकी चपेट में आने वाला शख्स जिंदगी भर इससे लड़ता रहता है और आखिर में हार जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी शुगर के मरीज हमेशा बढ़े हुए ब्लड शुगर को लेकर चिंतित और दुखी रहते हैं.

Diabetes Control

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, आप अपने खान-पान का ध्यान रखकर ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं और डायबिटीज के लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं.

How to Control Diabetes

कई बार आप जाने-अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ा देती हैं. आज हम आपको ऐसी 10 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ब्लड शुगर के मरीज को छूना भी नहीं चाहिए.

चीनी से बने खाद्य और पेय पदार्थों

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं, तो आपको चीनी से बने खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसे- पेस्ट्री, मीठे पेय, केक और दूसरे मीठे पदार्थ से तौबा कर लें. क्योंकि यह डायबिटीज के मरीज के घातक है.

मैदा और रिफाइंड आटे से बने चीज

डायबिटीज के मरीज को समोसे, सफेद चावल, ब्रेड पास्ता, पिज्जा का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये मैदा और रिफाइंड आटे से बने होते है. जो ब्लड शुगर को बढ़ाने में मदद करते हैं.

तली-भुनी चीजों का सेवन

अगर आप ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित हैं, तो तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहें. ऐसे में अगर आप आलू के चिप्स, समोसे और फ्रेंच फ्राइज़ का सेवन करते हैं, तो डायबिटीज को कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है.

फलों के जूस और सॉफ्ट ड्रिंक

डायबिटीज के मरीजों को फलों के जूस और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है. उदाहरण के लिए संतरा, आम और अंगूर का जूस पीने से बचें.

इन चीजों से भी करें परहेज

ब्लड शुगर से पीड़ित लोगों को केला, अंजीर, अंगूर और चीकू का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में शुगर होती है जो डायबिटीज को बढ़ा सकती है.

मीठे सिरप

इसके अलावा मीठे सिरप का भी सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें भी चीनी की ज्यादा मात्रा होती है, जो डायबिटीज को बढ़ाने में मदद करती है.

इन चीजों से कर लें तौबा

अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आलू, मैदा और चीनी से बनी ब्रेड से तौबा कर लें. क्योंकि इसमे भी चीनी की ज्यादा मात्रा होती है. जैसे- चावल का दूध, बादाम का दूध, विभिन्न प्रकार के एनर्जी बार और शकरकं का सेवन नहीं करना चाहिए.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story