दूध वाली चाय

सुबह आंख खोलने से लेकर रात में सोने तक ज्यादातर लोगों की रोजाना की लाइफ स्टाइल में दूध वाली चाय की भूमिका सबसे अहम रहती है. यही कारण है कि भारत में चाय की खपत सबसे ज्यादा है.

चाय की अहमियत

बेड पर से उतरने से पहले और बेड पर जाने से पहले एक कप चाय की अहमियत उसके लिए सबसे ज्यादा है, जिसे अगर दिन में एक कप चाय न मिले तो पूरा दिन को ही बेकार मान लेता है.

टेंशन

सिर दर्द, तनाव, टेंशन, कंपनी में क्लाइंट से मीटिंग, दोस्तों से मुलाकात हो या फिर रात में जगना, मूड फ्रेश करना, इन सबका एक ही दवा है सिर्फ एक कप चाय.

8-10 कप चाय

ऐसे में हम आपको पांच ऐसे टिप्स बताएंगे जो 8-10 कप चाय पीने की बुरी आदत से छुटकारा पाने में काफी मदद कर सकते हैं.

धीरे-धीरे छोड़ें चाय

चाय की आदत से छुटकारा पाने के लिए इसके विकल्प के तौर पर तरल पदार्थ ज्यादा सेवन करें और रोजाना एक-दो कप कम चाय पीएं. इस तरह से धीरे-धीरे चाय छोड़ सकते हैं.

ज्यादा पानी का सेवन करें

अगर आप सच में चाय पीने की आदत को हमेशा छोड़ना चाहते हैं तो आप अपने दिनचर्या लाइफस्टाइल में सबसे पहले तरल पदा‍र्थ के सेवन को बढ़ाएं. इससे थकान महसूस नहीं होगी.

अच्छी नींद

नींद भगाने के लिए लोग चाय पीते हैं, लेकिन चाय छुड़ाने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. अगर थकान महसूस होने पर 6-7 घंटे की नींद लेते हैं तो आपको चाय की तलब नहीं होगी.

हर्बल टी

अगर आप चाय पीने का ज्यादा आदी हैं तो आप इसके विकल्प के तौर पर हर्बल टी पी सकते हैं. हर्बल टीम में किसी भी प्रकार का कैफिन नहीं होता है. साथ ही यह सेहत के लिए बेहतर है.

शेक या जूस का करें इस्तेमाल

दफ्तर में काम करने वालों को खासतौर पर दोपहर 3 या 4 बजते ही चाय की तलब होने लगती है. ऐसे में कुछ दिन अगर आप चाय की जगह जूस या शेक का इस्तेमाल करेंगे तो चाय की आदत धीरे -धीरे छूट सकती है.

Disclaimer:-

यहां दी गई जानकारी हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर राजीव रंधावा, बिमल हॉस्पिटल पटना से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story