Dry Fruits: एक दिन में कितना करना चाहिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन, खाते ही शरीर हो जाता है तरोताजा

Dry Fruits

सुबह-सुबह ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद होता है. ड्राई फ्रूट्स में अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता जैसे नट्स को हर रोज अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

Benefits of Eating Dry Fruits

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, प्रोटीन के साथ-साथ गुड फैट जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

ड्राई फ्रूट्स का कितना करना चाहिए सेवन

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर दिन में कितना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. अगर आपको नहीं मालूम है, तो आज हम आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं.

दिन में कितना खाएं

यह सबसे बड़ा सवाल है कि रोजाना कितना ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए. हेल्थ को देखते हुए एक नौजवान के लिए रोजाना 25 से 50 ग्राम ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद होता है.

किशमिश के साथ इन चीजों का करें सेवन

इनमें 6-7 ग्राम बादाम, चार काजू, आधा-आधा चम्मच खरबूजा, तरबूज या किसी भी तरह के बीज, आधा कटोरी मखाना, कुछ किशमिश आदि शामिल हैं.

सेवन करें

इनके साथ अगर कुछ भुने हुए चने भी खाए जाएं तो बहुत फायदेमंद होता है. इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि अगर आप कम मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खा रहे हैं तो ये शरीर में जरूरी पोषण की पूर्ति करने में मदद करते हैं, लेकिन अगर इन्हें ज्यादा मात्रा में खाया जा रहा है तो शरीर का वजन बढ़ता है.

ज्यादा न करें सेवन

इन्हें पचाने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, इसके अलावा ये शरीर पर फैट के रूप में भी जमा हो सकते हैं. इसलिए अपने डायटीशियन के सलाह पर ही ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करें.

बुजुर्ग को कितना करना चाहिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन

बुजुर्ग को रोजाना 25 से 50 ग्राम ड्राई फ्रूट्स नहीं दिए जा सकते. अगर किसी को कोई बीमारी है तो उसके लिए अलग मात्रा होगी. इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह पर ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करें.

बच्चों और प्रेग्नेंट महिला को कितना खाना चाहिए ड्राई फ्रूट्स

बच्चों के लिए अलग व्यवस्था होगी. इसके अलावा अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे शुरुआत में सूखे मेवों को भिगोकर खाने और कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डायटीशियन डॉक्टर अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story