Blood Circulation: ये 3 योगासन बढ़ाएंगे चेहरे की चमक, ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

ब्लड सर्कुलेशन

बदलते समय में शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से न होने की वजह से कई तरह की बीमारियां देखने को मिलती हैं.

इन समस्याओं के होते हैं शिकार

ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर पाचन तंत्र खराब रहता है, इसके अलावा चेहरे से रौनक गायब हो जाती है और बालों से जुड़ी समस्या बनी रहती है.

योग से ठीक कर सकते हैं ब्लड सर्कुलेशन

ऐसे में आप कुछ योग आसनों की मदद से शरीर में ब्लड सर्केलेशन को बेहतर कर सकते हैं और कई समस्याओं को एक साथ खत्म कर सकते हैं.

दिखेंगे खूबसूरत

रोजाना सिर्फ 15 से 20 मिनट के अभ्यास से आप लम्बे वक्त तक हेल्दी और खूबसूरत दिख सकते हैं.

सर्वांगासन

सर्वांगासन करने से पूरे शरीर में ब्लड का प्रवाह सुचारू रूप से होता है. इससे चेहरे और बालों की समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलता है. इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने से लंबे वक्त जवां और खूबसूरत दिखते हैं.

हलासन

ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए हलासन का अभ्यास करें. ये आसन थायरॉयड मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इस आसन को करने के बाद पाचन जैसी संबंधित समस्या दूर होती है.

हलासन

इस आसन को करने से पेट की चर्बी कम होती है. इसके अलावा अपच, ब्लोटिंग और गैस जैसी समस्याएं भी दूर होती है, लेकिन जिनके पीठ और गर्दन में दर्द हो वो इस आसन को न करें.

शीर्षासन

शीर्षासन का अभ्यास बालों और चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है. इससे ब्रेन को आवश्यक मात्रा में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई भी होती है, इतना ही नहीं यह पाचन अंगों को भी स्वस्थ रखता है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी योग विशेषज्ञ से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story