Ragi Roti: मडुआ रोटी इन 6 बीमारियों का है काल, अपने डाइट में आज ही करें शामिल

Ragi Roti

मडुआ रोटी के सेवन से कई फायदे होते हैं. मडुआ को आम भाषा में रागी भी कहा जाता है. यह एक प्रकार का अनाज है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं.

Ragi Roti Benefits

इस पौष्टिक अनाज से आटा तैयार कर इस्तेमाल किया जाता है. फिर डोसा, रोटी, इडली और चीला जैसे पौष्टिक व्यंजन तैयार किए जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि मडुआ रोटी के खाने के कितने फायदे हैं.

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

मडुआ में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. वहीं, इसकी रोटी खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को दिन में एक बार राजी से बनी रोटी जरूर खानी चाहिए.

हड्डियों को बनाएं मजबूत

बहुत से लोगों की हड्डियां समय से पहले कमजोर होने लगती हैं. उन्हें मडुआ की रोटी खानी चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

एनीमिया की समस्या

इस दौर में ज्यादातर लोग को एनीमिया की समस्या से जूझ रहे हैं. खासकर महिलाएं इस समस्या से पीड़ित है. जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती है, तो उनमें हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है. ऐसे में महिलाओं को मडुआ की रोटी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है.

पाचन संबंधित समस्या

मडुआ में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. जिससे कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए मडुआ की रोटी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को तरोताजा रखने में मदद करते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डायटीशियन डॉक्टर अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story