Fatty Liver: फैटी लिवर होने पर चेहरे पर दिखता है ये लक्षण, वक्त रहते पहचान लें, वरना...

Fatty Liver

हमारे शरीर में लिवर जरूरी अंगों में से एक है. लिवर शरीर के लिए जरूरी 500 से ज्यादा काम करता है. जिससे हम स्वस्थ्य रहें.

ऐसे में लिवर का हेल्दी रहना सबसे ज्यादा आवश्यक हो जाता है. आज कल के बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के चलते कम उम्र में लोगों को लिवर से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

खासकर इस वक्त लोग फैटी लिवर की समस्या से काफी परेशान है और यह समस्या आम होती जा रही है. आइए जानते हैं, फैटी लिवर क्या होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट आशुतोष कुमार मिश्रा के मुताबिक, आज कल के गलत खानपान की वजह से लिवर के आसपास फैट जमा होने लगता है, जिससे फैटी लिवर की समस्या होती है.

अगर वक्त रहते फैटी लिवर का इलाज नहीं किया जाए, तो यह लिवर को सड़ाकर देगा. जिससे आप बहुत ज्यादा बीमार हो सकते हैं. ऐसे हालात में जानना बेहद जरूरी है कि फैटी लिवर होने पर शरीर में क्या-क्या लक्षण दिखते हैं.

इसी क्रम में हम बताने वाले हैं कि फैटी लिवर होने पर चेहरे पर कुछ लक्षण नजर आते हैं, जिससे हम आसानी से फैटी लिवर का पहचान कर सकते हैं.

अगर कुछ दिनों से आपका चेहरा फूला हुआ है, तो वह फैटी लिवर का लक्षण है. दरअसल, फैटी लिवर होने पर शरीर में प्रोटीन बनाने की क्षमता घटने लगती है. जिससे चेहरे पर सूजन दिखने लगती है.

फैटी लिवर होने पर Insulin Resistance भी बढ़ने लगता है, यानी आपकी बॉडी प्रभावी ढंग से इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर पाती है. ऐसे हालात में स्किन का कलर डार्क होने लगता है और गर्दन के आसपास काली रेखाएं नजर आने लगती है.

फैटी लिवर होने के बाद पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. फैटी लिवर होने पर शरीर में जिंक की कमी हो जाती है, जिससे स्किन पर रैश नजर आने लगते हैं.

फैटी लिवर होने पर चेहरा अचानक सफेद होने लगता है और आंखों में पीलापन नजर आती है.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी हेल्थ एक्सपर्ट आशुतोष कुमार मिश्रा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story