खुद को कैसे रखें फिट

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना काफी चुनौतीपूर्ण है. अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल का हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जिसकी वजह न चाहते हुए शरीर का वजन भी बढ़ता है.

खान-पान और लाइफस्टाइल

खराब खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से बॉडी में एक्स्ट्रा फैट के बढ़ने से कई गंभीर बीमारियां का शिकार होना पड़ता है.

वजन पर कंट्रोल

मोटापे और बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए लोग घंटो जीम में पसीना बहाते हैं, इसके बावजूद भी वजन पर कंट्रोल नहीं हो पाता है.

5 टिप्स

लेकिन आज हम आपको आज वो 5 टिप्स के बारे में बताएंगे जिनको फॉलो करके आप हमेशा के लिए फैट और वजन को बाय-बाय कह सकते हैं.

वजन कम करने में अहम रोल

सबसे पहले बात हेल्दी डाइट की करते हैं, जिसका वजन बढ़ाने और घटाने में अहम रोल होता है. वजन करने के लिए सुबह के नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन से युक्त चीजें खानी चाहिए, जो बॉडी को एक्टिव रखता है और वजन को कम करने में भी मदद करता है.

अच्छी नींद

वजन कम करने में अच्छी नींद का बहुत बड़ा योगदान होता है, क्योंकि शरीर के लिए अपर्याप्त नींद से थकान, तनाव जैसी परेशानियां होती है, जिसके चलते भूख बढ़ती है. इसलिए आयुर्वेद कहता है वजन कम करने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है.

डाइट

वजन कम करने के लिए डाइट बहुत अहम. कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि वेट लॉस करने के लिए शुगर युक्त खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल कम करना चाहिए. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. नतीजतन वेट तेजी से बढ़ने लगता है.

हरी सब्जी, मौसमी फल

वेट लॉस करने के लिए हरी भरी सब्जी, मौसमी फल और ताजा पका खाना वक्त पर खाएं. इससे शरीर छरहरा बना रहता है और एनर्जी लेवल भी हाई रहता है. साथ ही भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. वेट लॉस में पानी गजब का काम करते हैं.

फिजिकल एक्टिविटी

वजन कम करने के लिए अच्छी डाइट और नींद के साथ इसका डाइजेशन भी बेहद जरूरी है. इसलिए वर्कआउट और फिजिकल एक्टिविटी की भूमिका भी अहम हो जाती है.

Disclaimer:-

यहां दी गई जानकारी डाइटिशियन डॉक्टर कन्हैया लाल, सिटी हॉस्पिटल पटना से की गई बातचीत पर आधारित है. इस नुस्खे को अपनाने से पहले आप किसी क्वालिफाइड डॉक्टर या एक्सपर्ट डाइटिशियन से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story