Cholesterol

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या आम होती जा रही है.

दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल

हमारे शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, पहला अच्छा कोलेस्ट्रॉल (HDL) और दूसरा बुरा कोलेस्ट्रॉल (LDL) होता है.

हार्ट अटैक का खतरा

जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, तो यह नसों में जमा होकर उन्हें ब्लॉक कर देता है. जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

कोलेस्ट्रॉल का स्तर

ऐसे में शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी हो जाता है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने के लिए सही लाइस्टाइल और हेल्दी डाइट महत्वपूर्ण है.

फलों का करें सेवन

अगर आप खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो अपने डाइट में कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं. जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं.

सेब

सेब में मौजूद पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेब के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को 50 फीसद तक कम किया जा सकता है.

संतरा

संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, जिससे दिल के दौरे का खतरा टल जाता है. इसलिए संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए.

केला

केले में फाइबर और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है.

अंगूर

अंगूर में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. इसलिए इस फल का सेवन करना चाहिए.

अनानास

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण, जो खून में थक्का बनने से रोकते हैं. इसलिए अनानास का सेवन करना चाहिए.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डायटीशियन डॉक्टर अख्तर जमाल से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story