Avoid Vegetables in Monsoon: मानसून में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां; हो जाएंगे उल्टी, दस्त और बदहजमी

फूड प्वाइजनिंग

दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून आ गए हैं. मौसम बदल रहा है. ऐसे मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में अगर आप खाने का ध्यान नहीं रखते हैं तो फूड प्वाइजनिंग हो जाती है.

मानसून में सब्जियां

इस खबर में हम आपको सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं जो मानसून में नहीं खानी चाहिए. अगर आप मानसून में इस सब्जियों को खाते हैं, तो आप बीमार पड़ सकते हैं. आपको उल्टी दस्त हो सकते हैं.

पत्तेदार सब्ज़ियां

डॉ0. नजीब बताते हैं कि मानसून के दिनों में बंदगोभी, पालक, पत्तेदार सब्ज़ियां खाने से बचना चाहिए. इन दिनों नमी बढ़ने की वजह से इसमें कई सूव पैदा होते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं.

फूलगोभी, पत्तागोभी

बरसात के मौसम में फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रोकली से दूर रहना चाहिए. इन सब्जियों में भी नमी की वजह से बैक्टीरिया पैदा होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को कमजोर कर सकते हैं.

गाजर, शलजम

मानसून के मौसम में गाजर, शलजम, मूली और चुकंदर जैसी जड़ वाली सब्जियां खाने से बचें. इन दिनों मिट्टी में नमी की वजह ये ज्यादा पानी सोख लेती हैं, जिससे उनके सड़ने या जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

मशरूम, बैगन

मशरूम अच्छी सब्जी है. इन्हें ज्यादातर डिब्बाबंद बेचा जाता है. लेकिन मानसून में इसका कम ही सेवन करें. नमी की वजह से मशरूम में फफूंद तेजी से बढ़ता है. इन दिनों बैंगन से भी बचने की सलाह दी जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story