Uric Acid

इन दिनों ब्लड शुगर यानी डायबिटीज के साथ-साथ लोगों में यूरिक एसिड भी तेजी से बढ़ रहा है. यूरिक एसिड हम सभी के शरीर में पाया जाता है. यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक पदार्थ को तोड़ता है.

किडनी

यह कई खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है. हालांकि, किडनी इसे छानकर बाहर निकाल देती है लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है, तो किडनी इसे छानने में असमर्थ हो जाती है.

जोड़ों में दर्द

ऐसे में यह क्रिस्टल के रूप में हमारे जोड़ों में जमा होने लगता है, जिससे धीरे-धीरे जोड़ों में दर्द होने लगता है. अगर आपको भी पैरों की उंगलियों, घुटनों समेत जोड़ों में दर्द और सूजन रहती है, तो इन लक्षणों के साथ शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना अधिक है.

कंट्रोल

अगर बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल नहीं किया गया, तो आग चलकर हड्डियों से जुड़ी कई समस्या और बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है.

कैसे करें कंट्रोल

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें, जिसमें प्यूरिन ज्यादा पाया जाता है. खासकर बारिश के मौसम में उन शब्जियों को बड़े चाव से खाते हैं, जिसमें ज्यादा प्यूरिन पाए जाते हैं. आइए जानते हैं.

पालक

यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के लिए पालक खाना भी अच्छा नहीं है. पालक में प्रोटीन और प्यूरीन दोनों होते हैं जो यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं.

सूखे मटर

बारिश के मौसम में सूखी मटर का सेवन करने की गलती न करें, क्योंकि इससे यूरिक एसिड का लेवल और बढ़ सकता है. सूखी मटर में प्यूरीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है.

बैंगन

बैंगन में प्यूरीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से न सिर्फ शरीर में सूजन आती है, बल्कि चेहरे पर खुजली भी हो सकती है.

बीन्स

बीन्स के सेवन से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है, जो लोग बढ़ी हुई एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें बीन्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

मशरूम और अरबी

मशरूम और अरबी में भी प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इन्हें खाने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डायटीशियन डॉक्टर साकेत तिवारी से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story