दिल की बीमारी और जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत; आज से शुरू करें उत्कटासन

दिल की बीमारी

अगर आप दिल के रोगी हैं, तो अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सिर्फ तेज चलना काफी नहीं है. इसके लिए आपको उत्कटासन करना चाहिए. इससे आपका दिल एक्टिव रहता है.

जोड़ों के दर्द

उत्कटासन एक चिकित्सीय मुद्रा है, जो जोड़ों और घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है. इस मुद्रा में घुटने मुड़ते हैं और कूल्हे नीचे होते हैं. इससे जोड़ों में चिकनाई बनती है.

पाचन में सुधार

उत्कटासन आपके पेट के अंगों और पाचन को ठीक रहखता है. यह आपके पाचन, चयापचय और उत्सर्जन को संतुलित करने में मदद करता है. यह योग आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई और साफ करता है.

ताजा दिमाग

उत्कटासन एक गतिशील, उत्तेजक मुद्रा है, जो आपके तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है. यह एंडोर्फिन भी जारी करता है, जो आपके मूड को बेहतर बनाता है.

पैरों की मजबूती

उत्कटासन आपकी जांघों, पिंडलियों, टखनों और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है. यह आपके ग्लूट्स और कूल्हों को भी टोन करता है. इस मुद्रा से आपके निचले हिस्से में ताकत आती है.

सही पोश्चर

उत्कटासन या कुर्सी आसन आपकी रीढ़ और कंधों को संरेखित करने में मदद करता है, जो अक्सर खराब आदतों या तनाव के कारण झुके हुए या झुके हुए होते हैं. यह आपकी मुद्रा और संरेखण में सुधार करता है.

कैलोरी बर्न

उत्कटासन वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन आसन है. इससे बहुत जल्दी बहुत सारी कैलोरी और वसा बर्न होती है. इस आसन का नियमित अभ्यास करने के बाद, आप अपने शरीर के आकार और आकार में अंतर देखेंगे.

VIEW ALL

Read Next Story