Mental Health

आज कल के भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं. आज कल लोग हर वक्त चिंता में डूबे रहते हैं.

डिप्रेशन से बचने के उपाय

जिसका सीधा असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है, जो आगे चलकर काफी खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप भी ज्यादा चिंता करने वालों में शामिल हैं, तो इससे बचने के लिए 8 सबसे कारगर उपाय बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

भविष्य की चिंता छोड़ें

आजकल लोग भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं. वे हमेशा यही सोचते रहते हैं कि आगे उनके साथ क्या होगा और उनकी जीवनशैली कैसी होगी. जबकि वर्तमान परिस्थिति में जीना हमेशा बेहतर होता है. इसलिए भविष्य को लेकर कभी भी चिंता नहीं करनी चाहिए.

फैमिली-फ्रेंड्स के साथ कुछ वक्त बिताएं

लोगों को ज्यादा अकेले नहीं रहना चाहिए. जितना आप अकेले रहेंगे, उतना ही चिंताजनक विचार आएगा, जिससे आप परेशान होंगे. इसलिए हमेशा अपने दोस्तों, परिवार और करीबियों के संपर्क में रहने की कोशिश करें और उनके साथ समय बिताएं.

शांत रहें

डिप्रेशन से मुक्त रहने के लिए सबसे पहले खुद को शांत रखें. आप वैसे चीजों में ध्यान लगाए या काम करें, जिससे आपको सुकून मिलता है. ऐसे में स्ट्रेस और डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं.

माइंड डायवर्ट करें

जब किसी बात की याद सताए, तो खुद की माइंड को दूसरी चीजों में डायवर्ट करें. इसे उन कामों में लगाएं, जो आपको अच्छे लगते हो. उसी वक्त किसी करीबी या दोस्त से फनी बात करें, जिससे माइंड डायवर्ट हो.

हमेशा रहें अलर्ट

जो हमेशा मौजूदा वक्त में जीते हैं, उनके दिमाग में गंदे विचार नहीं आते हैं. जिससे डिप्रेशन से बचा जा सकता है. आप जब सोचना बंद कर देते हैं और हमेशा अलर्ट पर रहते हैं, तो इससे मेंटल हेल्थ बेहतर होता है.

गहरी सांस लें

जब भी आपको तनाव महसूस हो, फौरन धीमी और गहरी सांस लें. ऐसा करने से मानसिक शांति मिलती है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आप तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो जाएँगे.

कुछ लिखने की आदत बनाएं

स्ट्रेस से बचने के लिए डायरी में लिखने की आदत डालें. इससे इन समस्याओं को निजात मिलती है. ऐसा करने से नकारात्मक विचार नहीं आते हैं. जिससे सुकून मिलती है.

योगा-मेडिटेशन करें

इसके अलावा सुबह-सुबह रोजाना योगा और मेडिटेशन करें. इससे दिमाग को सुकून मिलती है और नकारात्मक विचार नहीं आते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी मनोचिकित्सक डॉक्टर अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story