दालें
100 ग्राम दाल में करीब 9-10 ग्राम प्रोटीन होता है. खास बात यह है कि 100 ग्राम दाल पकने के बाद तीन लोगों के खाने लायक हो जाती है. यानी इससे केवल आपको 2-3 ग्राम ही प्रोटीन मिलने वाला है.

Sami Siddiqui
Oct 09, 2024

सोय चाप
सोय चाप लोग यह सोचकर खाते हैं कि यह सोय प्रोडक्ट है और अच्छा खासा प्रोटीन देगा. लेकिन, इसमें ज्यादातर मैदा होता है, तो यह प्रोटीन देने की बजाय आपको कब्ज़ दे सकता है.

सोयाबीन / सोय बड़ी
इसे खाने में कोई दिक्कत नहीं है. यह 100 ग्राम में 36 ग्राम प्रोटीन देती है. लेकिन, इसका प्रोटीन एब्जॉर्प्शन काफी कम है. यानी अगर आप 100 ग्राम सोया खाते हैं तो आपको करीब 12-13 ग्राम प्रोटीन ही मिलेगा.

सीटान
सीटान को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. 100 ग्राम सिटान में लगभग 70 ग्राम प्रोटीन होता है. लेकिन, इसका एब्जॉर्पशन काफी कम होता है. यानी केवल 30 ग्राम ही प्रोटीन आपको मिला है. इसके साथ ही ग्लूटेन अधिक मात्रा में होने की वजह से यह आपका पेट खराब कर सकता है.

केला
केले को प्रोटीन के सोर्स के तौर पर गिना जाता है, क्योंकि इसे ज्यादातर जिम वाले लोग खाते हैं. हालांकि, यह पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट का स्रोत है.

सत्तू
सत्तू को प्रोटीन सोर्स के तौर पर देखा जाता है. हालांकि, यह कार्बोहाइड्रेट का स्रोत है. इसमें मिलने वाला प्रोटीन शरीर में सही तरह एब्जॉर्ब भी नहीं होता है.

ब्रोकली
ब्रोकली को प्रोटीन के सोर्स के तौर पर लोग गिनते हैं. हालांकि यह फाइबर का अच्छा स्रोत है.

Disclaimer
यह जानकारी डाइटीशियन नेहा शर्मा से ली गई है. जिन लोगों को कोई मेडिकल कंडीशन है वह डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई भी चीज खाएं.

VIEW ALL

Read Next Story